Home » इंडिया » 130 Air India Pilots and 430 crew members Skipped Alcohol Tests Before Flights.
 

AIR INDIA के 130 पायलट और 430 क्रू मेंबर ने नशे में धुत होकर उड़ाए विमान!

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 September 2017, 21:09 IST

एयर इंडिया के 430 पायलट और 430 क्रू मेंबर विवादों में फंस गए हैं. इन पर साल 2016 में उड़ान से पहले और बाद में अनिवार्य अल्कोहल जांच से बचते रहने के आरोप लगे हैं, जिससे नागर विमानन निदेशालय (डीजीसीए) को इन पर शराब पीकर विमान चलाने का शक है. इसके बाद इन सभी लोगों को नौकरी से निकाला जा सकता है.

जानकारी के मुताबिक सूत्रों ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई भाषा को बताया कि ये क्रू सदस्य सिंगापुर, कुवैत, बैंकॉक, अहमदाबाद और गोवा जैसी जगहों की उड़ानों में काफी समय तक नियमित तौर पर अल्कोहल जांच से बचते रहे हैं. उन्होंने बताया कि डीजीसीए क्रू सदस्यों द्वारा सुरक्षा मानकों के कथित उल्लंघन को लेकर पहले ही एयर इंडिया प्रबंधन को अंतिम चेतावनी दे चुका है.

डीजीसीए के सुरक्षा मानकों के अनुसार, उड़ान से पहले विमान के सभी क्रू सदस्यों और पायलटों का अल्कोहल जांच से गुजरना अनिवार्य है. एयर इंडिया ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह डीजीसीए के प्रावधानों का पूरी तरह पालन करता रहा है और वह नियामक के हर दिशानिर्देशों का पालन करता रहेगा.

एक सूत्र ने बताया, डीजीसीए एयर इंडिया प्रबंधन के संग्यान में यह बात ला चुका है कि उसके 132 पायलटों और 434 क्रू सदस्यों ने अनिवार्य अल्कोहल जांच का उल्लंघन किया है. यह सुरक्षा मानकों का उल्लंघन है और डीजीसीए इस बाबत इन क्रू सदस्यों के खिलाफ आवश्यक कदम उठएगी.

एयर इंडिया अपने इतने पायलटों और क्रू सदस्यों को एक बार में काम से नहीं हटा सकता है, जिस कारण उसे फ्लाइट्स चलानें में दिक्कतें आ सकती हैं. संभावना है कि डीजीसीए चरणबद्ध तरीके से आरोपी पायलट और क्रू मेंबर के खिलाफ कदम उठाएगी.

First published: 6 September 2017, 15:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी