Home » इंडिया » 15 year old vehicles banned in Bihar, private vehicles will get such approval
 

बिहार में 15 साल पुरानी गाड़ियों पर रोक, निजी वाहनों को ऐसे मिलेगी मंजूरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 November 2019, 12:11 IST

बिहार सरकार ने 15 साल से अधिक पुराने सरकारी वाहनों को प्रतिबंधित कर दिया गया है, जबकि पटना और आस-पास के क्षेत्रों में ऐसे वाणिज्यिक वाहनों पर रोक लगा दी है. यह फैसला मंगलवार से लागू होगा. मुख्य सचिव दीपक कुमार के अनुसार राज्य के कुछ जिलों में बढ़ते प्रदूषण के कारण मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा एक उच्च-स्तरीय बैठक में निर्णय लिया गया.

उन्होंने कहा "राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि 15-वर्ष से अधिक पुराने वाणिज्यिक वाहनों को पटना और आस-पास के क्षेत्रों में प्रतिबंधित किया जाएगा. हालांकि,15 वर्ष से अधिक पुराने निजी वाहन को प्रदूषण परीक्षण पास करने की अनुमति दी जाएगी.  मुख्य सचिव ने कहा "परिवहन विभाग मंगलवार से एक विशेष अभियान शुरू करने जा रहा है, जिसके दौरान शिविर लगाए जाएंगे, जहां 15-वर्ष से अधिक पुराने निजी वाहन प्रदूषण जांच कर सकते हैं. इसके बाद ही उन्हें अनुमति दी जाएगी."

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदूषण को कम करने पर जोर देते हुए कहा कि पुआल जलने वाले किसानों को कृषि अनुदान नहीं दिया जाएगा. उन्होंने अधिकारियों से यह भी जांच करने के लिए कहा कि क्या ईंट भट्टे प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए नवीनतम तकनीक का उपयोग कर रहे हैं. बिहार के शहरों सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में दिवाली के बाद बिगड़ती वायु गुणवत्ता के प्रभाव के कारण ठंड पड़ रही है.

मणिपुर के थांगल बाजार में बड़ा IED ब्लास्ट, चार पुलिसकर्मियों समेत एक नागरिक घायल

First published: 5 November 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी