Home » इंडिया » 1971 Bangladesh war hero Lt Gen JFR Jacob passes away
 

1971 युद्ध के हीरो जनरल जैकब का निधन

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 January 2016, 15:53 IST

1971 में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) जेएफ आर जैकब का दिल्ली में निधन हो गया है. वह 92 साल के थे.

उनका जन्म 1923 में बंगाल में हुआ और केवल 19 साल की उम्र में उन्होंने आर्मी ज्वाइन कर लिया था. 1971 युद्ध के समय जैकब पूर्वी कमान के चीफ ऑफ स्टॉफ थे. उन्हीं को फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ ने पाकिस्तानी सेना के आत्मसमर्पण की व्यवस्था करने के लिए ढाका भेजा था. उन्होंने ही पाकिस्तानी जनरल नियाजी से बात करके उन्हें हथियार डालने के लिए तैयार किया था.

इसके अलावा उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध और 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भी सेना का नेतृत्व किया था. जैकब ने 1971 के अभियान पर दो पुस्तकें भी लिखी थीं. 1978 में सेना से रिटायरमेंट के बाद उन्होंने गोवा और पंजाब में राज्यपाल पद की भी जिम्मेदारी संभाली.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लेफ्टिनेंट जनरल जैकब को यह कहते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की कि देश हमेशा उनका ऋणी रहेगा. पीएम मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए ट्विटर पर लिखा, 'भारत सर्वाधिक संकटकालीन पलों में उनकी निष्कलंक सेवा के लिए हमेशा उनका आभारी रहेगा.'

उन्होंने लिखा, 'लेफ्टिनेंट जनरल जैकब और मैं अक्सर बातचीत करते थे. उनके साथ एक यादगार बातचीत हुई थी, जब उन्होंने मुझे अपनी आत्मकथा भेंट की थी.'

First published: 13 January 2016, 15:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी