Home » इंडिया » 1972 indo-pak battle hero subedar ratan singh pass away
 

'1971' युद्ध के हीरो सूबेदार रतन सिंह का निधन

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:48 IST

पाकिस्तान के साथ 1971 के युद्ध में पाक को पटखनी देने में अहम भूमिका निभाने वाले सूबेदार रतन सिंह का लंबी बीमारी के बाद बुधवार को निधन हो गया. वह 92 साल के थे.

सूबेदार रतन सिंह ने अपनी अखिरी सांस अपने पैतृक स्थान पंजाब के टिब्बा में ली. उनका अंतिम संस्कार गांव में ही किया गया. उनके निधन पर धार्मिक, समाजिक और राजनीतिक जगत से जुड़े लोगों ने शोक जताया है.

साल 1971 में पाकिस्तान को हराने में सूबेदार रतन सिंह का बड़ा योगदान रहा. उस समय वो राजस्थान में लोंगोंवाल पोस्ट पर तैनात थे. लोंगोंवाल पोस्ट पर पाकिस्तानी सेना के 2 हजार सैनिकों ने 45 टैंकों के साथ कब्जा करने के लिए धावा बोला .

उस समय वहां ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह के नेतृत्व में सूबेदार रतन सिंह सहित केवल 80 सैनिकों ने उनके दांत खट्टे कर दिए और उन्हें भागने पर मजबूर होना पड़ा.

उस युद्ध में साहस और वीरता के अदम्य प्रदर्शन के लिए सूबेदार रतन सिंह को तत्कालीन राष्ट्रपति वी.वी गिरी ने वीर चक्र से सम्मानित किया था.

गौरतलब है कि बॉलीवुड में निर्देशक जेपी दत्ता ने 1971 युद्ध में लोगोंवाल पोस्ट पर पाकिस्तान की हार को साल 1997 में पर्दे पर उतारा था. इस फिल्म में सूबेदार रतन सिंह का किरदार पुनीत इस्सर ने निभाया था.

इसके अलावा इस फिल्म में  सनी देओल, जैकी श्रॉफ, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, तब्बू, पूजा भट्ट, राखी जैसे कई बड़े नाम भी थे.

First published: 12 August 2016, 12:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी