Home » इंडिया » 1984 Anti Sikh Riots: Sajjan kumar may surrender today following high court orders
 

1984 सिख दंगों के दोषी सज्जन कुमार आज तिहाड़ जेल में कर सकते हैं आत्मसमर्पण, हाईकोर्ट के फैसले पर करेंगे अमल

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 December 2018, 9:45 IST

1984 सिख दंगों मामले में दोषी पाए गए कांग्रेस के नेता सज्जन कुमार आज आत्मसमर्पण कर सकते हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि आज सज्जन कुमार तिहाड़ जेल या दिल्ली की कड़कड़डूमा अदालत में सरेंडर कर सकते हैं. हाल ही में सज्जन कुमार को दंगों का दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी. हालांकि इस मामले में सज्जन कुमार की तरफ से अदलात में सरेंडर की तारिख बढ़ाने के लिए अर्जी लगाई थी जिसके लिए कोर्ट ने इजाजत नहीं दी.

इस मामले में न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए सज्जन कुमार के वकील ने बताया कि अब सज्जन कुमार को राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि निचली अदालत से उनके सरेंडर करने की तारीख पर कोई रियायत नहीं मिली है और अब सुप्रीम कोर्ट में 1 जनवरी को छुट्टियां खत्म होंगी जिसके बाद उनकी अपील पर सुनवाई की उम्मीद नहीं है. पीटीआई से सज्जन कुमार के वकील ने कहा, ''हम हाईकोर्ट के फैसले पर अमल करेंगे.''

गौरतलब है कि बीते 17 दिसंबर को ही दिल्ली हाईकोर्ट ने सज्जन कुमार को सिख दंगे का दोषी करार देते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई थी. कोर्ट ने इन दंगों को ''मानवता के खिलाफ अपराध'' बताया.  इससे पहले भी 34 साल बाद अदालत ने सिख दंगों से जुड़े एक मामले में दो लोगों को दोषी करार दिया था.

कोर्ट ने दिल्ली के महिपालपुर गांव के दो लोगों को सिख युवकों की हत्या में दोषी करार किया था. गौरतलब है कि केंद्र सरकार के निर्देश पर साल 2015 में एक स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) के बनने के बाद से यह पहला ऐसा केस है, जिसमे तीन सालों के भीतर नतीजा सामने आया है.

First published: 31 December 2018, 9:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी