Home » इंडिया » 1993 Mumbai blast: Commissioner rejected parole application of Don Abu Salem want to get marriage
 

अबू सलेम को शादी के लिए नहीं मिली पैरोल, 1993 मुंबई ब्लास्ट केस में दोषी

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 April 2018, 11:19 IST

साल 1993 में मुम्बई में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों का मास्टरमाइंड माफिया डॉन अबू सलेम पैरोल लेकर शादी करना चाहता है. इन दिनों वह जेल में उम्रकैद की सजा काट रहा है. 16 फरवरी को उसने तलोजा जेल प्राधिकरण को पत्र लिखकर 45 दिन की पैरोल मांगी थी. सलेम मुंबई की रहने वाली सैय्यद बहार कौसर उर्फ हिना से स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत शादी करना चाहता था.

लेकिन खबर है कि अबू सलेम की यह अर्जी ठुकरा दी गई है. न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के अनुसार, नवी मुंबई के कमिश्नर ने उसकी पैरोल की अर्जी को खारिज कर दिया है. सलेम ने पहली शादी मुंबई की रहने वाली सुमैरा जुमानी से की थी. बाद में उसका नाम बॉलीवुड अभिनेत्री मोनिका बेदी से जोड़ा गया था. जिसे उसके साथ ही पुर्तगाल से भारत में प्रत्यर्पित किया गया था.

सलेम ने अपने प्रार्थना पत्र में  लिखा था कि वह पिछले 12 साल, तीन महीने और चौदह दिनों से जेल में है. इस दौरान वह कभी किसी छुट्टी पर नहीं गया है. अपनी याचिका में सलेम ने लिखा था कि वह 45 दिन की पैरोल के दौरान मुम्ब्रा में हिना के घर पर रहेगा.

यह पत्र उसने कोंकण डिवीजन के डिवीजनल कमिश्नर को बीते 27 मार्च को भेजा था. पत्र के साथ ही अबू सलेम ने अपना पूरा बैकग्राउंड भी भेजा था. उसके सभी ब्यौरों की पुष्टि करने के बाद डिवीजनल कमिश्नर ने क्रमश: 5, 11 और 16 अप्रैल को इस पत्र और अपनी रिपोर्ट को ठाणे के पुलिस कमिश्नर को भेज दिया था वहां से ये मुंम्ब्रा के पुलिस थाने में आगे की विवेचना के लिए भेजा गया था.

 

इस बाबत ठाणे के पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने कहा था कि उन्हें शादी के लिए 45 दिन की पैरोल देने का आवेदन अबू सलेम ने दिया था. सलेम की जमानत लेने वाले दो जमानतदार मोहम्म्द सलीम अब्दुल रज़ाक मेमन और मोहम्मद रफ़ीक सैय्यद थे. उनका दावा था कि वह अबू सलेम के कजिन हैं. हिना, उसकी मां और रफ़ीक सैय्यद ने मुम्ब्रा पुलिस थाने में गुरुवार और शुक्रवार को अपने बयान दर्ज करवाए थे. पुलिस ने हिना के परिवार वालों के बयान भी रिकॉर्ड किए थे.

पढ़ें- 'सोनिया गांधी लड़ें या प्रियंका, रायबरेली से लोकसभा चुनाव हार जाएगी कांग्रेस'

बता दें कि हिना का नाम तब सुर्खियों में आया था, जब 2014 में उस पर गैंगस्टर अबू सलेम के साथ मुम्बई से लेकर लखनऊ तक यात्रा करने का आरोप लगा था. जांच में पता चला था कि उसके मोबाइल की लोकेशन सलेम के साथ मैच कर रही थी. तब हिना ने कहा था कि उसका सिम कार्ड उसके दादा जी इस्तेमाल कर रहे हैं.

First published: 21 April 2018, 11:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी