Home » इंडिया » 20 Pairs of clone trains will run from 21st September reservation will be available before 10 days
 

21 सितंबर से ट्रैक पर दौड़ेंगी 20 जोड़ी क्लोन ट्रेन, 10 दिन पहले करानी होगी बुकिंग, वेटिंग टिकट पर मिलेगी कंफर्म बर्थ

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 September 2020, 7:27 IST

मोदी सरकार ने रेल यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए बड़ी घोषणा की है. दरअसल, रेल मंत्रालय ने ट्रेनों के सबसे व्यस्त रूट्स पर 20 जोड़ी क्लोन ट्रेने चलाने का फैसला लिया है. ये क्लोन ट्रेनों 21 सितंबर से ट्रैक पर दौड़ेंगी. ये क्‍लोन ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित (Fully Reserved) बोगियों वाली होंगी. साथ ही ये अपने निर्धारित समय पर चलेंगी. इसके अलावा इन ट्रेनों की रफ्तार मुख्‍य ट्रेन से ज्‍यादा होगी. इनके स्‍टॉपेज भी मुख्‍य ट्रेन के मुकाबले कम (Limited Stoppages) होंगे. इससे दोनों ट्रेनें आखिरी स्‍टेशन पर करीब-करीब एक ही समय पर पहुंचेंगी.

रेल मंत्रालय सेे मिली जानकारी के मुताबिक, 19 जोड़ी क्‍लोन स्‍पेशल ट्रेनों को हमसफर रैक्‍स (Humsafar Rakes) का इस्‍तेमाल कर चलाया जाएगा. वहीं, 1 जोड़ी ट्रेन लखनऊ दिल्‍ली क्‍लोन स्‍पेशल को जनशताब्‍दी एक्‍सप्रेस (Jan Shatabdi Express) की तरह चलाया जाएगा. इसमें हमसफर रैक का किराया (Fare) हमसफर ट्रेन के बराबर होगा. वहीं, जनशताब्‍दी रैक का किराया जनशताब्‍दी एक्‍सप्रेस के बराबर होगा. रेल मंत्रालय के मुताबिक, क्‍लोन स्‍पेशल ट्रेन का एडवांस्‍ड रिजर्वेशन पीरियड (ARP) 10 दिन का होगा. इन क्‍लोन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन 19 सितंबर से शुरू हो जाएगा.


जया बच्चन के बयान पर कंगना रनौत ने उनकी बेटी स्वेता और बेटे अभिषेक बच्चन को लेकर कह दी बड़ी बात

क्लोन ट्रेनों में अधिकांश ट्रेनें बिहार की ओर जाने वाली हैं. इस ट्रेनों में हमसफर ट्रेन का कोच जुड़ा होने से क्लोन ट्रेनों से सफर करना यात्रियों को महंगा पड़ेगा. कोरोना संक्रमण को देखते हुए वेटिंग टिकट वालों को यात्रा करने की अनुमति इन ट्रेनों में नहीं होगी. 19 जोड़ी क्लोन ट्रेन 18 कोच वाली होंगी.

चीन ने सीमा पर बड़ी संख्या में फौज इकट्ठा की है- लोकसभा में रक्षा मंत्री ने बताई LAC की स्थिति

इन रूट्स पर चलेंगी क्लोन ट्रेन

रेलवे इन रूट्स पर 21 सितंबर से क्लोन ट्रेन चलाने जा रहा है उनमें सहरसा-नई दिल्ली-सहरसा, नई दिल्ली-राजगीर-नई दिल्ली, दिल्ली-दरभंगा-दिल्ली, दनापुर-सिकंदराबाद-दानापुर पर प्रतिदिन ट्रेनें चलेंगी. इसी तरह दिल्ली-मुजफ्फरपुर-दिल्ली ट्रेन सप्ताहिक होगी जो कि सोमवार को चलेगी. राजेंद्र नगर-नई दिल्ली ट्रेन रविवार को चलेगी. वहीं नई दिल्ली-राजेंद्रनगर ट्रेन सोमवार को चलेगी. इसके अलावा कटिहार-दिल्ली हर शुक्रवार को चलेगी और दिल्ली-कटिहार रविवार को चलाई जाएगी. न्यू जलपाईगुड़ी-अमृतसर ट्रेन का संचालन शुक्रवार को और अमृतसर -जलपाईगुड़ी का बुधवार को किया जाएगा.

राहुल गांधी ने कहा- AAP पार्टी को खड़ा करने के लिए था अन्ना आंदोलन, जवाब आया- रोना बंद कीजिए

इसी तरह जयनगर-अमृतसर सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को और अमृतसर-जयनगर रविवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेगी. वाराणसी-नई दिल्ली मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को और नई दिल्ली-वाराणसी सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेगी. बलिया-दिल्ली ट्रेन मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को और दिल्ली-बलिया ट्रेन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेगी.

देश के इन पांच राज्यों में हैं 60 फीसदी कोरोना के एक्टिव केस- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

First published: 16 September 2020, 7:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी