Home » इंडिया » 2019 Lok Sabha Election and five state election dates likely to be announced in first week of march
 

2019 लोकसभा चुनाव और 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का इस दिन होगा ऐलान !

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2019, 19:05 IST

2019 लोकसभा चुनाव और पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर देश की सारी पार्टियों में हलचल तेज हो गई है. सारी पार्टियों ने इसके लिए अभी से तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी है. वहीं सूत्रों के हवाले से खबर है कि मार्च के पहले हफ्ते में लोकसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान हो सकता है.

चुनाव आयोग ने देश के सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ पिछले हफ्ते बैठक करने की थी. इसके बाद आयोग के सूत्रों के अनुसार, आयोग ने अपना फाइनल होमवर्क शुरू कर दिया है. चुनाव के लिए मतदान के चरणों और इलाकों की पहचान होनी शुरू हो गई है.

पढ़ें- इस गंभीर बीमारी की चपेट में ओवैसी, शरीर के इस अंग के खराब होने से बन गया है जान का खतरा !

सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग की बैठक में तारीखों के ऐलान से पहले स्थानीय तीज-त्योहार, परीक्षा, मौसम, खेती के अलावा सुरक्षा बलों की उपलब्धता और उनकी तैनाती जैसे मसलों पर गंभीर बात चल रही है. 

बता दें कि वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को खत्म हो रहा है. इसके अलावा सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल 27 मई, 2019 को खत्म हो रहा है. वहीं आंध्र प्रदेश, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा का कार्यकाल क्रमशः 18 जून, 11 जून और 1 जून को खत्म होगा. जम्मू-कश्मीर में पिछले साल नवंबर में विधानसभा भंग हो चुकी है और आयोग को 6 महीने के अंदर यानी मई से पहले यहां पर भी चुनाव कराना होगा.

पढ़ें- सवर्ण समुदाय को योगी सरकार का तोहफा, अब यूपी में भी 10% आरक्षण को मंजूरी

गौरतलब है कि साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान भी मार्च के पहले हफ्ते में हुआ था. तब 5 मार्च को चुनाव की तारीखों का ऐलान हुआ था. चुनाव आयोग ने तब 9 चरणों में आम चुनाव और 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव कराने की घोषणा की थी. 

First published: 18 January 2019, 19:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी