Home » इंडिया » 24 year old Pratiksha Das as engineer trains to become first woman driver in BEST
 

बनना चाहती थीं ट्रांसपोर्ट ऑफिसर, बनीं पहली महिला बस ड्राइवर, प्रतीक्षा दास हैं मिसाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 July 2019, 13:29 IST

मुंबई की सड़कों पर आप गुजरेंगे तो आपको एक तेजतर्रार महिला बस ड्राइवर मिल सकती हैं. इनका नाम प्रतीक्षा दास है. किसी मॉडल सी दिखने वाली प्रतीक्षा दास एक समय में ट्रांसपोर्ट ऑफिसर बनना चाहती थीं. मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने अपने सपनो को उड़ान भरने के लिए निकल पड़ीं. 

कई बार इंसान कठिन रास्तों को नहीं पकड़ना चाहता और वह मायूस हो जाता है. कई बार वह निराशा में घर बैठ जाता है. लेकिन प्रतीक्षा को घर बैठना मंजूर नहीं था. प्रतीक्षा ने अपने सपने को पूरा करने के लिए भारी गाड़ी की ड्राइविंग का लाइसेंस चाहिए था. इसके लिए उन्होंने गोरेगांव बस डिपो में ट्रेनिंग ली. प्रतीक्षा को बेस्ट बस चलाने की ट्रेनिंग लेनी पड़ी. 

 

वह बताती हैं कि पिछले 6 सालों में वह भारी गाड़ी चलाने में मास्टर बनना चाहती थीं. उन्होंने कहा कि भारी गाड़ियां मेरा पुराना प्यार हैं. मैंने सबसे पहले बाइक चलानी सीखी. इसके बाद बड़ी कारें और अब बस और ट्रक चला रही हूं. यह सब मुझे बहुत अच्छा लगता है.

 

facebook

प्रतीक्षा के अनुसार, "ट्रेनिंग के समय उनके ट्रेनर्स टेंशन में रहते थे कि कैसे एक महिला बस चला सकती है. कार की स्टीयरिंग के मुकाबले बस की स्टीयरिंग काफी कठिन होती है. उनके ट्रेनर्स बार-बार पूछा करते थे कि तुम चला पाओगी या नहीं.

 

प्रतीक्षा हवाईजहाज चलाना चाहती हैं. मुंबई के फ्लाइंग स्कूल में एडमिशन लेने के लिए वह पैसे बचा रही हैं. वो बाइक से लद्दाख ट्रिप पर जाने की भी प्लानिंग कर रही हैं.

Video: BJP विधायक की बेटी ने की दलित से शादी, मिली जान से मारने की धमकी, बोली- पापा मुझे मार देंगे

Video: सत्ता और शराब के नशे में चूर BJP के सस्पेंडेड विधायक, लहराते रहे 4-4 पिस्टल

First published: 11 July 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी