Home » इंडिया » 26/11 mumbai attack: pak court to charge lakhvi & 6 others
 

26/11 मुंबई हमला: लखवी पर पाकिस्तान में चलेगा मुकदमा

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 May 2016, 14:53 IST

मुंबई में 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकी हमले में मुख्य आरोपी जकीउर रहमान लखवी पर पाकिस्तान की अदालत में केस चलेगा. पाकिस्तान की आतंकवाद निरोधी अदालत ने ये फैसला दिया है. इसके साथ ही मुंबई हमले के मामले में लखवी के अलावा 6 अन्य लोगों पर भी मुकदमा चलेगा.

पाकिस्तान की आतंकवाद निरोधी अदालत ने इन सभी अभियुक्तों के खिलाफ मुंबई के 26/11 हमले में यह फैसला सुनाया है. अब अदालत इस मामले में अगली सुनवाई 25 मई को करेगा. 

हत्या के लिए उकसाने का आरोप


अभियोजन पक्ष ने करीब दो महीने पहले अदालत में अर्जी देकर लखवी पर मुंबई हमले में मारे गए सभी व्यक्ति की हत्या के लिए हमलावर आतंकियों को उकसाने का आरोप लगाया था. जिसका सबूत भारत कई बार पाकिस्तान को सौंप चुका है.

लखवी और उसके साथियों द्वारा प्रायोजित इस आतंकी हमले में कुल 166 लोगों की जान गई थी. इस हमले में आतंकी अजमल कसाब को छोड़ कर अन्य 9 आतंकी भारतीय सुरक्षाबलों के हाथों मारे गए थे.

कसाब ने दिया था इकबालिया बयान


आतंकी कसाब के इकबालिया बयान में मुंबई हमले के लिए जकीउर रहमान लखवी को जिम्मेदार गया था. कसाब ने अपने बयान में कहा था कि लखवी ने उसे और उसके साथियों को मुंबई हमले के लिए उकसाया था.

गौरतलब है कि जकीउर रहमान लखवी पाकिस्तान के आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का प्रमुख आतंकी है. लखवी पर देश में मुंबई हमले सहित कई अन्य आतंकी हमले कराने का आरोप है.

26/11 हमले के मामले में लखवी को पाकिस्तान की एक अदालत के आदेश पर पिछले साल जेल से रिहा कर दिया गया था.

First published: 21 May 2016, 14:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी