Home » इंडिया » 30% rise in Muslim kids in 2 years, claims UP's RSS schools
 

पिछले 2 साल में संघ के स्कूलों में 30 फीसदी बढ़ी मुस्लिम छात्रों की संख्या

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 June 2016, 22:45 IST
(आरएसएस)

राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ ने दावा किया है कि उत्‍तर प्रदेश में स्थित संघ के 1200 स्‍कूलों में लगभग 7000 मुस्लिम छात्र पढ़ाई कर रहे हैं. संघ के दावे के अनुसार, दो साल पहले केंद्र में भाजपा के नेतृत्‍व में सरकार बनने के बाद मुस्लिम छात्रों की संख्‍या में 30 फीसदी का इजाफा हुआ है.

आरएसएस का दावा है कि उनके स्कूलों में पढ़ने वाले मुस्लिम छात्र सभी श्‍लोकों का पाठ करते हैं. इनमें ज्‍यादातर छात्र ग्रामीण इलाकों के स्‍कूलों में हैं.

सरस्‍वती शिशु मंदिर और सरस्‍वती विद्या मंदिर के प्रबंधकों का दावा है कि मुस्लिम लड़कों और लड़कियों ने अपने-अपने स्‍कूलों में खेल, सांस्‍कृतिक गतिविधियों तथा पढ़ाई में शानदार प्रदर्शन किया है.

विद्या भारती के राज्य निरीक्षक चिंतामणि ने बताया कि मुहम्मद अकीब, आफताब आलम, एजाज अहमद, गुफरानुद्दीन और मुहम्मद अकरम जैसे हमारे कई मुसलमान छात्रों ने राष्‍ट्रीय खेलों तथा युवा राष्‍ट्रमंडल खेलों में मेडल जीते हैं.

सिंह का कहना है कि मुस्लिम छात्र आम छात्रों की तरह ही एक-दूसरे से घुल-मिलकर रहते हैं. 12वीं तक के स्‍कूलों में 4,672 लड़के और 2,218 लड़कियां पढ़ाई कर रही हैं. विद्या भारती ने हाल ही में 8 मुस्लिम अध्‍यापकों को नियुक्‍त किया है.

First published: 20 June 2016, 22:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी