Home » इंडिया » 4,000 govt officials get new year gift with promotions government employees
 

4,000 सरकारी कर्मचारियों को मिला नए साल में प्रमोशन का तोहफा, मंत्री बोले- महसूस होती थी इनकी पीड़ा

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 January 2019, 14:31 IST

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को जानकारी दी कि नए साल के उपहार के रूप में विभिन्न स्तरों पर काम करने वाले लगभग 4,000 सरकारी पदोनत्ति दी गई है. उन्होंने कहा इनमें से अधिकांश पदोन्नति मुकदमेबाजी या अन्य कारणों से 10 से 15 वर्षों से लंबित थी. मंत्री ने कहा “यह इन कर्मचारियों को एक नया साल का उपहार है. उन्होंने कहा ''जब से मैं 2014 में विभाग (डीओपीटी) में आया, मैंने हमेशा दर्जनों सरकारी अधिकारियों के लिए पदोन्नत हुए बिना हर महीने सेवानिवृत्त होने की गहरी पीड़ा महसूस की''.

सिंह ने इस विसंगति को दूर करने के संकल्प को आगे बढ़ाने में DoPT के सभी अधिकारियों से मिले सहयोग की सराहना की. साथ ही उस तरीके की भी सराहना की, जिसमें डीओपीटी में पूरे स्टाफ ने दिन-रात काम किया था ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इन सभी पदोन्नति के आदेशों को आगे बढ़ाया जा सके और वर्ष के अंतिम दिन यानी 31 दिसंबर 2018 से पहले जारी किया जा सके.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार कुल 3,991 पदोन्नत अधिकारियों में से 1,756 केंद्रीय सचिवालय सेवा (CSS) और 2,235 केंद्रीय सचिवालय आशुलिपिक सेवा (CSSS) से संबंधित हैं. सिंह ने कहा कि प्रमोशन की बची हुई पेंडेंसी को दूर करने के लिए डीओपीटी कड़ी मेहनत कर रहा था.

मंत्री ने कहा कि अनुभाग अधिकारी (एसओ) ग्रेड में कम से कम 584 पदोन्नति पहले से ही प्रक्रिया में हैं और आदेश आने वाले दिनों में जारी किए जाएंगे. बयान में कहा गया है कि पदोन्नत अधिकारी अलग-अलग श्रेणियों के हैं, जिनमें डिप्टी सेक्रेटरी, सेक्रेटरी, सेक्शन ऑफिसर, प्राइवेट सेक्रेटरी, प्राइवेट पर्सनल सेक्रेटरी, सीनियर प्राइवेट पर्सनल सेक्रेटरी और प्रिंसिपल असिस्टेंट शामिल हैं.

ये भी पढ़ें :देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता हीरो ने नए साल में सरकार से मांगा ये तोहफा

First published: 2 January 2019, 14:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी