Home » इंडिया » 4 indians including undp consultant died in ethopia plane crash
 

इथोपिया विमान हादसे में भारत ने खो दी ये होनहार बेटी, पर्यावरण मंत्रालय में सलाहकार थीं शिखा गर्ग

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 March 2019, 12:11 IST

इथोपियन एयरलाइंस के बोइंग 737 विमान ने केन्या की राजधानी नैरोबी के लिए उड़ान भरी. उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों बाद ये विमान क्रैश हो गया. इस हवाई दुर्घटना में 157 लोगों की मौत हो गई. जिसमें चार भारतीय नागरिक भी शामिल थे. इन चार भारतीयों में से एक पर्यावरण मंत्रालय की सलाहकार शिखा गर्ग भी हैं. खबरों के मुताबिक, इस विमान हादसे के मृतकों में 35 देशों के नागरिक शामिल हैं.

इस विमान हादसे के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शोक व्यक्त किया. विदेश मंत्री ने इस विमान हादसे में मृत भारतीयों के नाम की घोषणा की, जिसमें वैद्य पन्नागेश भास्कर, वैद्य हासिन अन्नागेश, नुकावारपु मनीषा और शिखा गर्ग बताया गया.

सुषमा स्वराज ने कहा कि इथियोपिया स्थित भारतीय उच्चायुक्त से भारतीय मृतकों के परिवार वालों की हर तरह की मदद करने को कहा गया है. बोइंग 737 विमान उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद ही क्रैश हो गया था. जिसमें 8 क्रू मेंबर और 149 यात्री सवार थे. हादसे में सभी की मौत हो गई है.

बताया जा रहा है कि शिखा गर्ग संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम की बैठक में हिस्सा लेने जा रही थीं. विदेश मंत्री ने कहा, डॉक्टर हर्ष वर्धन ने पुष्टि की है कि शिखा गर्ग पर्यावरण मंत्रालय में सलाहकार थीं, जो नैरोबी में होने वाली यूएनईपी की बैठक में जा रही थीं. विदेश मंत्रालय द्वारा अभी बाकी भारतीयों के परिवारों तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है.

केन्या जा रहा इथोपियन एयरलाइंस का विमान क्रैश, सभी 157 लोगों की मौत

मंत्री हर्षवर्धन ने ट्वीट कर लिखा, "मेरी संवेदनाएं उन चार भारतीय नागरिकों के परिवारों के साथ हैं जिनकी इथोपिया एयरलाइंस विमान हादसे में मौत हुई है. अफसोस की बात है, मेरे मंत्रालय से जुड़ी एक यूएनडीपी सलाहकार शिखा गर्ग की भी क्रैश में मौत हो गई है."

खबरों के मुताबिक, राजधानी अदीस अबाबा से करीब 60 किलोमीटर दूर बीशोफ्तू के पास विमान क्रैश हुआ है. इथियोपियन एयरलाइन को अफ्रीका की सबसे बड़ी एयरलाइन माना जाता है.

इससे पहले इस एयरलाइंस का एक विमान बेरूत से उड़ान भरने के बाद क्रैश हो गया था, जिसमें 90 यात्रियों की जान चले गई थी. एयरलाइंस के प्रवक्ता ने बताया कि विमान में रूस, जापान, ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों के लोग थे. इसमें सबसे ज्यादा केन्या के लोगों (32) की मौत हुई है.

इथोपिया दुर्घटना : चीन ने सभी बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों की सेवाएं रोकी

First published: 11 March 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी