Home » इंडिया » 4 indians suspected of isis sympathisers released by syria
 

सुषमा स्वराज: सीरिया में गिरफ्तार चारों भारतीय रिहा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST

सीरिया में गिरफ्तार चार भारतीयों को वहां की सरकार ने सकुशल रिहा कर दिया है. इस बात की सूचना स्वयं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को ट्वीटर के माध्यम से दी.

जनवरी महीने में सीरियाई सरकार की सरकार ने चार भारतीय नागरिकों को कथित तौर पर आतंकी संगठन आईएस जुड़े होने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस मामले में ट्वीट करते हुए कहा कि 'हम लोगों ने सीरिया से चार भारतीयों को रिहा करा लिया है.

विदेश मंत्री ने कहा कि 'अरूण कुमार सैनी, सर्वजीत सिंह, कुलदीप सिंह और जोगा सिंह का देश में स्वागत है. मैं उन सीरिया के अधिकारियों की प्रशंसा करती हूं जिन्होंने भारतीय नागरिकों के सीरिया से भारत तक की यात्रा में उनकी सहायता की है.

shushma-tweet

सुषमा स्वराज ने कहा कि 'मैंने उनकी रिहाई के लिए सीरिया के उप प्रधानमंत्री से इस साल जनवरी में उनके भारत दौरे के दौरान आग्रह किया था. शुक्रिया सीरिया'.

shushma-tweet

गौरतलब है कि इन चारों भारतीय नागरिकों को सीरिया की सरकार ने उस समय गिरफ्तार कर लिया था जब वह जॉर्डन पार कर सीरिया में घुसने का प्रयास कर रहे थे. सीरिया की सरकार ने इन चारों नागरिकों पर आईएस के समर्थक होने संदेह जताया था.

इस मामले में फरवरी में विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने संसद में कहा था कि 'अरुण कुमार सैनी, सर्वजीत सिंह, कुलदीप सिंह और जग्गा सिंह बगैर वैध वीज़ा के नौकरी के लिए लेबनान जा रहे थे, जब वह जॉर्डन पार करके सीरिया में घुसे तो उन्हें सीरियाई सरकार ने गैरकानूनी अप्रवासी के तौर पर गिरफ्तार कर लिया.'

वीके सिंह के संसद में बयान से पूर्व 13 जनवरी को सीरिया के उप प्रधानमंत्री वालिद अल-मौलम ने भारत यात्रा के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की और कहा कि वह चारों युवक आईएस से जुड़े हो सकते हैं.

मौलम ने कहा था कि दमिश्क में इन चारों भारतीयों को गिरफ्तार कर लिया गया था. यह चारों नौजवान आईएस में शामिल होने की योजना बना रहे थे और जॉर्डन के रास्ते सीरिया में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे.

First published: 3 April 2016, 6:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी