Home » इंडिया » 40 lakh government employees on strike, section 144 in lucknow, ESMA imposed
 

लोकसभा चुनाव से पहले CM योगी से रूठे 40 लाख कर्मचारियों ने की हड़ताल, लखनऊ में लगी धारा 144

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 February 2019, 10:43 IST

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के 40 लाख कर्मचारी आज हड़ताल पर उतर आये हैं. इसे देखते हुए सरकार ने आवश्यक सेवा अनुरक्षण अधिनियम (एस्मा) लगा दिया है. सरकार ने सभी विभागों और निगमों में अगले छह महीने तक कोई हड़ताल करने से रोक लगा दी है. बता दें, मुख्य सचिव अनूप चंद्र पाण्डेय ने इस मामले में सोमवार की रात को ही एक अधिसूचना जारी कर दी थी. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार के कर्मचारी, सरकारी शिक्षक और अधिकारी आज यानि बुधवार से एक हफ्ते की हड़ताल बैठे हैं.

बता दें, एक तरफ राज्य और देश में लोकसभा चुनावों के लिए तैयारियां जोरों पर है. भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन के बाद से और भी ज्यादा जोरों से चुनावी अभियान में जुटी है. इसी बीच राज्य सरकार के 40 लाख कर्मचारी पुरानी पेंशन से जुड़े मामले को लेकर हड़ताल पर बैठे हैं. इस हड़ताल को देखते हुए राज्य मुख्य सचिव के आदेश के तहत एस्मा-1966 की धारा 3 की उपधारा 1 के तहत अब राज्य में अगले 6 महीने तक कोई हड़ताल करने पर पाबंदी है.

सुप्रीम कोर्ट ने लगाई मोदी सरकार को फटकार, कहा- नहीं बढ़ाई जाएगी NRC की डेडलाइन

लखनऊ में लगी धारा 144

40 लाख कर्मचारियों की इस बड़ी हड़ताल को देखते हुए लखनऊ के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने लखनऊ में धारा 144 लगा दी गई है. लखनऊ में अब धारा 144 लगने के बाद से लखनऊ में अब सवैधानिक संस्था के आसपास किसी तरह का कोई प्रचार नहीं किया जा सकता है. धारा 144 के बाद अब कोई भी प्रदर्शन, धरना और हड़ताल भी प्रतिबंधित है.
बता दें, धारा 144 लगाने के बाद किसी भी सार्वजनिक जगह पर 4 से ज्यादा लोग एकत्र नहीं हो सकते न ही कोई सभा या सार्वजनिक गोष्ठी की जा सकती है.

First published: 6 February 2019, 10:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी