Home » इंडिया » Delhi Air Pollution: 40% people want to leave Delhi-NCR due to pollution: survey
 

प्रदूषण के कारण 40 फीसदी लोग छोड़ना चाहते हैं दिल्ली-एनसीआर : सर्वे

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 November 2019, 10:05 IST

दिल्ली की हवा लगातार ख़राब होती जा रही है. प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने स्कूलों को भी बंद रखने का आदेश दिया है. प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए ज्यादातर दिल्ली निवासी शहर से बाहर जाने पर मजबूर हुए हैं. टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के 40 प्रतिशत से ज्यादा निवासी इस दौरान दिल्ली छोड़ना चाहते हैं और दूसरे शहरों में अपना वक्त बिताना चाहते हैं.

सर्वे में कहा गया है कि 16 फीसदी लोग इस दिल्ली से बाहर यात्रा करने की सोच रहे हैं. इस सर्वे में 17000 लोगों से सवाल जवाब किये गए. सर्वे में 13 फीसदी लोगों ने माना कि उनके पास दिल्ली में प्रदूषण से बचने के कोई उपाय नहीं हैं. जबकि 40 फीसदी लोगों ने कहा कि वे इस दौरान दिल्ली एनसीआर से बाहर रहना पसंद करेंगे. इसी तरह 31 फीसदी लोगों ने अपने जवाब में कहा कि वे इस दौरान प्रदूषण से बचाव के साधनों फ्यूरीफायर, मास्क आदि का इस्तेमाल करेंगे. यह सर्वे ऑनलाइन प्लेटफार्म लोकलसर्कल्स ने किया था.

सर्वे के अनुसार प्रदूषण ने लोगों को बीते दिनों में कैसे प्रभावित किया, इस सवाल के जवाब में 13 फीसदी लोगों ने कहा कि वे इस समस्या से अस्पताल का रुख कर चुके हैं जबकि 44 फीसदी ने कहा कि की हेल्थ प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं लेकिन वह डॉक्टर के पास नहीं कए हैं.

सरकार द्वारा संचालित निगरानी एजेंसी सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च, या एसएएएफएआर के अनुसार दिल्ली में सुबह 8 बजे तक समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 708 दर्ज किया गया था, जो कि गंभीर स्तर नीचे है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा 24 घंटे की औसत गणना सुबह 7 बजे तक 439 थी. लेकिन यह आंकड़ा दिन के दौरान बढ़ने की संभावना है.

दिल्ली में दम घोटू प्रदूषण से परेशान हैं लोग, पर्यावरण मंत्री चाहते हैं आप सुने संगीत!

First published: 4 November 2019, 9:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी