Home » इंडिया » 40 percents of ministers from the gujarat have declared criminal cases
 

गुजरात: 40 फीसदी मंत्री दागी, 84 फीसदी करोड़पति

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 August 2016, 14:49 IST

एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात सरकार के 40 फीसदी मंत्रियों के खिलाफ आपराधिक मामले चल रहे हैं. एडीआर की नई रिपोर्ट के अनुसार विजय रुपानी के मंत्रिमंडल में 84 फीसदी मंत्री करोड़पति हैं.

एडीआर द्वारा रुपानी मंत्रिमंडल में शामिल मंत्रियों के चुनावी हलफनामे का विश्लेषण करने पर पाया कि मुख्यमंत्री सहित 25 मंत्रियों में से दस मंत्रियों पर आपराधिक केस दर्ज है. इसमें से पांच मंत्रियों पर गंभीर आपराधिक मामला दर्ज है. इसमें हत्या, हत्या का प्रयास, लूट और डकैती जैसे मामले भी हैं.

सीएम रुपानी के पास 7 करोड़ रुपये की संपत्ति

एडीआर के मुताबिक, 25 मंत्रियों में से 21 (84 प्रतिशत) करोड़पति हैं और उनकी औसत संपत्ति 7.81 करोड़ रुपये है. सबसे अधिक संपत्ति मंत्री सोलंकी पुरुषोत्तमभाई ओढवजीभाई की है. इनकी संपत्ति 37.61 करोड़ रुपये है. इसके बाद काकडिया वल्लभभाई गोबारभाई (28 करोड़ रुपये) और पटेल रोहितभाई जशुभाई (23 करोड़ रुपये) का नाम आता है.

नए मुख्यमंत्री विजय रुपानी के पास कुल सात करोड़ रुपये की संपत्ति है और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल की कुल संपत्ति नौ करोड़ रुपये है. सबसे कम घोषित संपत्ति वाले मंत्री टी शब्दशरण भैलाभाई हैं, इनके पास 23.76 लाख रुपये है.

मंत्रिमंडल में सिर्फ एक महिला शामिल

रुपानी के मंत्रिमंडल में नरोदा से विधायक डॉक्टर निर्मलाबेन वाधवानी को जगह मिली है, जो इस मंत्रिमंडल की शामिल एक मात्र महिला हैं. 

वहीं शैक्षिक योग्यता के मामले में कुल 15 मंत्रियों के पास स्नातक या उसके ऊपर की डिग्री है, जबकि 10 के पास 12वीं या उसके नीचे की योग्यता है.

First published: 11 August 2016, 14:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी