Home » इंडिया » 457 indians in pakistan jail include 399 fishermen, Pakistan External affairs shared report, Pakistan will release 146 fisherman on 8th of J
 

पाकिस्तान की जेलों में कैद हैं सैकड़ों भारतीय नागरिक

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 January 2018, 16:57 IST

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की जेल में केवल कुलभूषण जाधव ही कैद नहीं हैं बल्कि सैकड़ों मांओं के लाल भी पाकिस्तान की अलग-अलग जेलों में कैद हैं. पाकिस्तान द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में पाया गया है कि कुल 457 भारतीय नागरिक पाकिस्तान में कैद हैं.

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने भारत के उच्चायोग को सोमवार को सौंपी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है. इस बात को लेकर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय का कहना है," 21 मई, 2008 को पाकिस्तान और भारत के बीच हुए कंसुलर एक्सेस समझौते के प्रावधानों के तहत कैदियों की यह लिस्ट शेयर की गई है.

बता दें कि इस समझौते के तहत दोनों देश अपने-अपने यहां की जेलों में कैद लोगों की सूची साल में दो बार पड़ोसी देश को सौंपते हैं. इसके लिए साल में पहला समय एक जनवरी और दूसरा समय लिस्ट जारी करने के लिए एक जुलाई निर्धारित किया गया है.

पाक विदेश मंत्रालय द्वारा जारी की गई लिस्ट के अनुसार, 'पाकिस्तान ने सोमवार एक जनवरी को इस्लामाबाद स्थित भारत के उच्चायोग को उसके यहां जेलों में बंद 457 भारतीय कैदियों की सूची सौंपी है. इस लिस्ट में 58 सामान्य कैदियों का जिक्र है जबकि 399 मछुआरे भी पाकिस्तान की कैद में हैं'. इसके साथ-साथ पाकिस्तान ने यह भी कहा है कि वह आने वाले आठ जनवरी को 146 मछुआरों को अपनी कैद से रिहा करेगा.

First published: 1 January 2018, 16:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी