Home » इंडिया » 5 days left for Xi Jinping's visit to India but not yet officially announced
 

शी जिनपिंग की भारत यात्रा के बचे हैं 5 दिन लेकिन नहीं की अभी आधिकारिक घोषणा

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 October 2019, 10:17 IST

 चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की संभावित भारत यात्रा के महज पांच दिन बचे हैं लेकिन इसको लेकर बीजिंग ने अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार दोनों नेताओं के 11-12 अक्टूबर को चेन्नई के निकट मामल्लापुरम में मिलने की उम्मीद है. सूत्रों ने कहा कि अगले 24 से 48 घंटे में यात्रा की घोषणा की जा सकती है. 2018 में भी मोदी और शी के बीच अनौपचारिक वुहान शिखर सम्मेलन की घोषणा तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 27 और 28 अप्रैल को शिखर सम्मेलन से पांच दिन पहले 22 अप्रैल को की थी.

भारत ने चीनी राष्ट्रपति के आगमन के लिए मामल्लपुरम में तैयारियां की हैं, जिसमें शहर के आसपास के मंदिरों को भी शामिल किया गया है. प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार शी 11 अक्टूबर को चेन्नई पहुंचेंगे और अगले दिन रवाना होंगे. रविवार को भारत में चीन के राजदूत सन वेइदॉन्ग ने ट्वीट किया, "वुहान अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के बाद से संबंधों में निरंतर प्रगति देखी गई है. हमारे नेताओं की आम सहमति, सहयोग में तब्दील देखकर खुशी हुई. आशा है कि हमारी दोस्ती के लिए और अधिक प्रेरणा होगी.”


 

नेपाली मीडिया में ऐसी खबरें हैं कि शी अपनी भारत यात्रा के बाद काठमांडू भी जा सकते हैं, जबकि पीटीआई ने रविवार को बीजिंग से खबर दी कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान मंगलवार से चीन का दौरा करेंगे.

इससे पहले कश्मीर पर चीनी राजदूत की टिप्पणी पर भारत ने नाराजगी व्यक्त की थी. पाकिस्तान में चीन के राजदूत ने कहा था कि कश्मीरियों के बुनियादी अधिकार दिलाने में मदद के लिए चीन काम कर रहा है. उन्होंने कहा “हम कश्मीरियों को उनके मौलिक अधिकारों और न्याय दिलाने में मदद करने के लिए भी काम कर रहे हैं.

महाराष्ट्र: चुनाव से पहले बीजेपी नेता के परिवार पर जानलेवा हमला, पांच लोगों की मौत

First published: 7 October 2019, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी