Home » इंडिया » 5 news channel ban on kashmir
 

कश्मीर में 5 न्यूज चैनलों के प्रसारण पर फिर लगा बैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 September 2016, 11:35 IST
(एजेंसी)

महबूबा मुफ्ती सरकार ने कश्मीर में गुरुवार को केबल टीवी ऑपरेटरों को पांच न्यूज चैनलों का प्रसारण नहीं करने का निर्देश दिया है, क्योंकि उनके कार्यक्रम अशांति का सामना कर रही घाटी में कथित तौर पर कानून-व्यवस्था की समस्या पैदा कर रहे थे और देश की संप्रभुता के खिलाफ शत्रुता को बढ़ावा दे रहे थे.

श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट द्वारा केबल टीवी ऑपरेटरों को जारी एक आदेश में कहा गया है कि श्रीनगर के एसएसपी ने सूचित किया है कि श्रीनगर जिला में परिचालनरत केबल ऑपरेटर ऐसे विभिन्न कार्यक्रमों का प्रसारण कर रहे हैं, जिनसे घाटी और खासकर श्रीनगर में कानून व्यवस्था की समस्या पैदा हुई है.

प्रशासन के मुताबिक यह केबल ऑपरेटर ऐसे कार्यक्रमों का प्रसारण कर रहे हैं, जो नफरत को बढ़ावा देने के साथ ही देश की संप्रभुता के खिलाफ शत्रुता को बढ़ावा देते हैं.

आदेश के अनुसार केबीसी, गुलिस्तां टीवी, मुंसिफ टीवी, जेके चैनल और इंसाफ टीवी ने ऐसे कार्यक्रमों का प्रसारण शुरू कर दिया है, जिनसे सरकार के खास अधिकारियों को मानसिक और शारीरिक नुकसान होने की आशंका है. केबल टेलीविजन नेटवर्क (नियमन) कानून, 1995 लागू करते हुए जिला मजिस्ट्रेट ने इन चैनलों के कार्यक्रमों का प्रसारण बंद करने का निर्देश दिया.

आदेश में कहा गया है कि ऐसा नहीं करने पर केबल टेलीविजन नेटवर्क नियमन कानून, 1995 के प्रावधानों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी. वहीं आदेश पर आश्चर्य जताते हुए केबल टीवी ऑपरेटरों ने कहा कि सरकार को केबल चैनल और सैटेलाइट चैनल के बीच के अंतर को समझना चाहिए.

एक टीवी ऑपरेटर ने कहा कि ये सभी सैटेलाइट चैनल हैं, जिनका प्रसारण जम्मू-कश्मीर राज्य के बाहर से किया जा रहा है. केबल टीवी नेटवर्क कानून उन चैनलों पर लागू नहीं होता.

First published: 2 September 2016, 11:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी