Home » इंडिया » 50 IIT Alumni Form Political Party Bahujan Azad Party to fight for the rights of SC/ST and OBC
 

SC/ST, OBC समुदायों को हक़ दिलाने के लिए IIT के 50 छात्रों ने बनाई 'बहुजन आजाद पार्टी'

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 April 2018, 8:45 IST

देश के प्रतिष्ठित संस्थान भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के 50 पूर्व छात्रों ने अपनी नौकरी छोड़ एसटी-एससी और ओबीसी समुदायों को अधिकार दिलाने की बात कहकर पॉलिटिकल पार्टी का निर्माण किया है. हालांकि अभी इस समूह को चुनाव आयोग की मंजूरी का इंतजार है. समूह ने अपने संगठन का नाम 'बहुजन आजाद पार्टी' रखा है.

इस संगठन में मुख्यत: एससी-एसटी और ओबीसी समुदाय के सदस्य हैं जिनका मानना है कि पिछड़े वर्गों को शिक्षा एवं रोजगार के मामले में उनका वाजिब हक नहीं मिला है. पार्टी ने भीमराव आंबेडकर, सुभाष चंद्र बोस, ज्योतिबा फुले और एपीजे अब्दुल कलाम सहित कई अन्य नेताओं की तस्वीरें लगाकर सोशल मीडिया पर प्रचार शुरू कर दिया है.

समूह का नेतृत्व IIT दिल्ली से साल 2015 में स्नातक करने वाले नवीन कुमार कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘ हम 50 लोगों का एक समूह हैं. सभी अलग-अलग आईआईटी से हैं, जिन्होंने पार्टी के लिए काम करने की खातिर अपनी पूर्णकालिक नौकरियां छोड़ी हैं. हमने मंजूरी के लिए चुनाव आयोग में अर्जी डाली है और इस बीच जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं."

 

नवीन कुमार ने बताया कि हम आनन-फानन में चुनाव नहीं लड़ना चाहते. उनका मकसद साल 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ना नहीं है. कुमार ने कहा, "हम जल्दबाजी में कोई काम नहीं करना चाहते और हम बड़ी महत्वाकांक्षा वाला छोटा संगठन बनकर रह जाना नहीं चाहते. हम 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव से शुरुआत करेंगे और फिर अगले लोकसभा चुनाव का लक्ष्य तय करेंगे." 

पढ़ें- मिशन 2019: राहुल गांधी आज करेंगे 'सविधान बचाओ' अभियान की शुरुआत

कुमार ने बताया, "एक बार पंजीकरण करा लेने के बाद हम पार्टी की छोटी इकाइयां बनाएंगे जो हमारे लक्षित समूहों के लिए जमीनी स्तर पर काम करना शुरू करेगी. हम खुद को किसी राजनीतिक पार्टी या विचारधारा की प्रतिद्वंद्वी के तौर पर पेश नहीं करना चाहते."

First published: 23 April 2018, 8:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी