Home » इंडिया » 500 hindu forcefully convert to islam by parvez musharaf party in sindh area pakistan
 

पाकिस्तान: 500 हिंदुओं को बनाया मुसलमान, जबरन कबूल कराया इस्लाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 March 2018, 14:03 IST

पाकिस्तान से हिंदुओं को जबरन इस्लाम धर्म कबूल कराकर मुसलमान बनाने की खबर सामने आई है. जबरदस्ती धर्म परिवर्तन का यह कार्यक्रम पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और सेना प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ की पार्टी ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग के पदाधिकारियों ने आयोजित कराया था, जिसमें 500 हिंदुओं को जबरन इस्लाम कबूल कराया गया.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान में 25 मार्च को करीब 500 हिंदुओं को जबरन धर्म परिवर्तन करा इस्लाम कबूल कराया गया. यह कार्यक्रम सिंध प्रांत के मातली जिले में आयोजित किया गया था. इन लोगों में अधिकतर वे लोग थ जो भारत में शरण लेने आए थे लेकिन उन्हें वीजा न मिलने के कारण पाकिस्तान लौटना पड़ा था.

 

दरअसल, भारत सरकार ने पाकिस्तान से आए 5000 विस्थापितों को साल 2005 में नागरिकता प्रदान की थी. लेकिन 15,000 के करीब विस्थापित लॉन्ग टर्म वीजा पाने के लिए दिल्ली और संबंधित जिलों में भटक रहे हैं. वहीं राजस्थान से पिछले तीन सालों में 1379 हिंदू विस्थापितों को पाकिस्तान वापस लौटना पड़ा है. धर्म परिवर्तन की घटना भी उन्हीं हिंदुओं के साथ घटी है, जिन्हें भारत में वीजा ना मिलने के कारण वापस लौटना पड़ा था.

कार्यक्रम के दौरान सभी परिवारों को एक बड़े से शामियाने में इकट्ठा किया गया. इनमें पुरुष, महिलाएं और बच्चे शामिल थे. परिवारों को इकट्ठा करने के बाद मंच पर पीर मुख्तयार जान सरहदी, पीर सज्जाद जान सरहदी और पीर साकिब जान सरहदी ने कलमा पढ़ा. इसे सभी हिंदुओं को दोहराने के लिए कहा गया. इन सब प्रक्रियाओं के बाद सभी लोगों ने उन्हें नए मुस्लिम बनने की मुबारकबाद दी.

गौरतलब है कि 5 दिन पहले ही जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में सिंध प्रांत में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार और धर्म परिवर्तन को लेकर चिंता जताई गई थी. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में इस सत्र का संचालन मुस्लिम कनेडियन कांग्रेस के फाउंडर और लेखक तारिक फतेह ने किया था.

पढ़ें- BJP आईटी हेड अमित मालवीय ने चुनाव आयोग से पहले बता दी कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख

सत्र की मुख्य वक्ता और वर्ल्ड सिंधी कांग्रेस की चेयरपर्सन रुबिना शेख ने बताया था कि किस तरह से सिंध में हिंदुओं पर अत्याचार किए जा रहे हैं. उन्होंने बताया था कि उनका धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है.

First published: 27 March 2018, 14:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी