Home » इंडिया » 59 CRPF Cobra Commandos missing from train while they were moving to Gaya, Officials ordered investigation
 

एक साथ 59 सीआरपीएफ कोबरा कमांडो के गायब होने पर जांच के आदेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 12:36 IST

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 205 कोबरा बटालियन के 59 ट्रेनी कमांडो एक साथ गायब हो गए. इस रविवार को इन सभी प्रशिक्षु कमांडोज को श्रीनगर में पांच सप्ताह के प्रारंभिक प्रशिक्षण पूरा करने के बाद जम्मू-सियालदाह एक्सप्रेस ट्रेन से गया में रिपोर्टिंग करनी थी, लेकिन इस बीच पता नहीं ऐसा क्या हुआ कि बीच में ही वे ट्रेन से उतरकर अपने-अपने घर चले गए. इस हैरतअंगेज घटना के बाद सीआरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारी सकते में आ गए हैं और उन्होंने जवानों के खिलाफ जांच के आदेश दे दिए हैं.

बता दें कि 2009 में एंटी नक्सली ऑपरेशन के लिए कोबरा बटालियन का गठन किया गया. 59 कमांडोज को 5 हफ्ते की बेसिक ट्रेनिंग जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में दी गई थी. कमांडोज को गया स्थित 205वें कोबरा बटालियन के मुख्यालय के लिए भेजा जा रहा था. 

लेकिन सभी कमांडो रविवार को बीच में ही मुगलसराय स्टेशन पर उतरने के बाद अपने-अपने घर चले गए. सीआरपीएफ अधिकारी का मानना है कि जवानों ने ट्रेन में मौजूद अपने कमांडर को ही इस बारे में सूचना नहीं दी. इन कमांडोज के पास हथियार नहीं थे.

सीआरपीएफ के मुताबिक, कमांडोज को छह महीने की ट्रेनिंग के बाद 5 फरवरी को सियालदाह एक्सप्रेस से जम्मू से गया भेजा जा रहा था. लेकिन, खराब मौसम और सड़कों के बाधित रहने के कारण उन्हें 1 फरवरी को जम्मू भेज दिया गया, और उन्हें 2 फरवरी को ट्रेन से गोवा भेजा जाता. 

बयान के मुताबिक, 'हालांकि, वे तय समय से पहले जम्मू पहुंच गए थे, इसलिए उन्होंने इस बीच शनिवार और रविवार को अपने घर जाने का फैसला कर लिया, जिसके लिए उन्होंने कोई अनुमति नहीं ली थी.'

सीआरपीएफ ने इसे 'अनधिकृत गैरहाजिरी' करार देते हुए जवानों के खिलाफ कोर्ट ऑफ एनक्वायरी के आदेश दिए हैं. दिल्ली स्थित सीआरपीएफ मुख्यालय इस मामले में जांच करेगा. हालांकि इन ट्रेनी कमांडोज के साथ जो हवलदार और ट्रेनर्स थे, उन्होंने ट्रेन से उतरकर घर जाने वाले कमांडोज से कॉन्टैक्ट किया. कुछ कमांडोज ने मंगलवार को रिपोर्ट करने का वादा किया है.

First published: 7 February 2017, 12:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी