Home » इंडिया » 6 members of hindu maha sabha arrested in kairana village
 

कैराना विवाद: हिंदू महासभा के गिरफ्तार 6 कार्यकर्ताओं को जमानत

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST
(हिंदू महासभा )

यूपी पुलिस ने शामली जिले के कैराना कस्बे में निषेधाज्ञा उल्लंघन करने के कारण अखिल भारतीय हिन्दू महासभा के छह कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया.

इस मामले में शामली के पुलिस अधीक्षक विजय भूषण ने बताया कि यह गिरफ्तारी रविवार को उस समय हुई जब हिन्दू महासभा की राष्ट्रीय सचिव पूजा शगुन पांडे, राज्य अध्यक्ष घनेन्द्रपाल, राज्य उपाध्यक्ष सचिन शर्मा और अलीगढ़ संभाग के अध्यक्ष जयवीर सिंह सहित छह कार्यकर्ता शहर के पश्चिमी हिस्से से हिन्दुओं के कथित पलायन के मामले को समझने के लिए कैराना पहुंचे थे.

गिरफ्तारी के बाद हिंदू महासभा के छह कार्यकर्ताओं को शामली के उप-संभागीय मजिस्ट्रेट ने निजी मुचलके पर रिहा करने का आदेश भी जारी कर दिया.

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने कथित तौर पर अपराधियों के भय के कारण पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कैराना शहर से अपने घरों को छोड़ कर कई परिवारों के पलायन पर उत्तर प्रदेश सरकार को 10 जून को एक नोटिस जारी किया था.

एनएचआसी ने इन आरोपों के मद्देनजर प्रदेश के डीजी को आरोपों की जांच करने के लिए अधिकारियों के एक दल का गठन करने और दो सप्ताह के भीतर रिपोर्ट देने का आदेश दिया था.

गौरतलब है कि बीजेपी के सांसद हुकुम सिंह ने आरोप लगाया था कि अल्पसंख्यकों के भय से कैराना में हिंदुओं का भारी पैमाने पर पलायन हुआ है. इसके बाद से इस मामले में राजनीति शुरू हो गई. बाद में वे आरोपों से पलट गए.

सत्ताधारी समाजवादी पार्टी ने इन आरोपों का झूठा बताया, वहीं बीजेपी के विवादास्पद विधायक संगीत सोम ने कैराना मार्च की घोषणा कर दी थी. जिसके बाद स्थिति बहुत विस्फोटक हो गई थी.

प्रशासन के द्वारा निषेधाज्ञा लागू किये जाने के बाद संगीत सोम ने निर्भय यात्रा को तो रद्द कर दिया, लेकिन अखिलेश सरकार को चेतावनी दी थी कि वो इस मामले में 15 दिन के अंदर फैसला ले, नहीं तो बड़ा आंदोलन किया जाएगा.

First published: 27 June 2016, 1:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी