Home » इंडिया » 6 US President Trump who visited India, U.S. Presidents who have visited India before Trump
 

भारत दौरा करने वाले वो 6 अमेरिकी राष्ट्रपति, जिनकी ट्रंप से कम नहीं थी चर्चा

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 February 2020, 10:26 IST

Trump Inida Visit: 24 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा यात्रा पर पर होंगे. ट्रंप भारत की यात्रा करने वाले सातवें अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे और अहमदाबाद में उतरने वाले पहले राष्ट्रपति होंगे. उनसे पहले छह अन्य अमेरिकी राष्ट्रपति देश का दौरा कर चुके हैं. 

ड्वाइट डी. आइजनहावर, 1959

राष्ट्रपति आइजनहावर भारत की यात्रा करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति थे. आइजनहावर ने दिल्ली के रामलीला मैदान में एक सार्वजनिक भाषण दिया और संसद के दोनों सदनों को संबोधित किया था. बाद में उन्होंने ताजमहल का दौरा किया और लाम्दा नामक एक गांव में रुक गए. आइजनहावर का जोरदार स्वागत हुआ था. उन्हें 21 बंदूकों की सलामी भी दे गई थी.

रिचर्ड निक्सन, 1969

अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन की यात यात्रा बेहद छोटी रही थी. रिचर्ड निक्सन भारत में लगभग 23 घंटे तक रहे. उनकी यात्रा का उद्देश्य शांति को बढ़ावा देना था. यह उनके बहु-राष्ट्र एशियाई दौरे का हिस्सा था.


जिमी कार्टर, 1978

जिमी कार्टर ने संसद को संबोधित किया था. जिसमें उन्होंने लोकतंत्र और भारतीय अर्थव्यवस्था पर चर्चा की. मिस्टर कार्टर और फर्स्ट लेडी ने हरियाणा के दौलतपुर नसीराबाद नामक एक गांव का भी दौरा किया. इस यात्रा के कारण गांव का नाम बदलकर कार्टरपुरी हो गया.

बिल क्लिंटन, 2000

बिल क्लिंटन का दौरा किसी अमेरिकी राष्ट्रपति का 20 साल बाद किया गया दौरा था. उनकी इस यात्रा में नई दिल्ली, आगरा, जयपुर, हैदराबाद और मुंबई के पांच शहर शामिल थे. क्लिंटन ने प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ मुलाकात की थी यह यात्रा भी बेहद चर्चा में रही थी.

जॉर्ज डब्ल्यू बुश, 2006

राष्ट्रपति जॉर्ज डब्लू बुश ने अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान भारत का दौरा किया. यात्रा का मुख्य आकर्षण प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ एक ऐतिहासिक असैन्य परमाणु समझौता था. बुश ने पुराना किला में एक सभा को भी संबोधित किया.

 

 

बराक ओबामा, 2010, 2015

बराक ओबामा की यह पहली रणनीतिक यात्रा थी. यह मुंबई में 26/11 के आतंकवादी हमले के एक साल के भीतर हुई. ओबामा मुंबई में उतरे और उन्होंने एक सभा को संबोधित किया. संसद में एक ऐतिहासिक संबोधन में ओबामा ने भारत-अमेरिका के बीच महत्वपूर्ण मुद्दों को छुआ. अपनी दूसरी यात्रा में ओबामा नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि थे. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और ओबामा ने भारत और अमेरिका के बीच असैन्य परमाणु समझौते पर बात की.

ट्रंप पहले नहीं, इस अमेरिकी राष्ट्रपति को दी गई थी 21 बंदूकों की सलामी, रामलीला मैदान में की थी रैली

First published: 24 February 2020, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी