Home » इंडिया » Catch Hindi: 7 crazy facts about Muhammed Nisham
 

क्या बीड़ी किंग मोहम्मद निशाम के बारे में ये 7 बातें आप जानते हैं?

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 January 2016, 22:51 IST

केरल के बीड़ी किंग मोहम्मद निशाम को कोर्ट ने 'हमरकांड' में उम्रकैद की सजा सुनाई है. इसके साथ ही कोर्ट ने उस पर 71 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है. कोर्ट ने निशाम को लगभग एक साल पहले अपनी हमर कार से एक गार्ड को कुचल कर हत्या करने का दोषी पाया है.

केरल के बीड़ी किंग' के नाम से मशहूर निशाम ने 51 साल के चंद्रबोस को अपनी हमर गाड़ी के तले रौंद दिया था. निशाम, बोस को अपनी कार के साथ घसीटते हुए तकरीबन 700 मीटर दूर तक ले गया फिर एक दीवार में टक्कर मार दी थी. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक बोस को दीवार से टक्कर मारने के बाद निशाम ने कहा, 'यह कुत्ता मरेगा नहीं.'

Muhammed Nisham

इस घटना के तीन हफ्ते बाद चंद्रबोस की हॉस्पिटल में मौत हो गई थी. चंद्रबोस की पत्नी ने इस फैसले पर संतोष जताते हुए कहा कि हमें एक साल बाद न्याय मिल गया है. 39 साल के निशाम ने कोर्ट में स्वास्थ्यगत कारणों को बहाना बनाकर सजा से बचने की तमाम कोशिशें की. उसने कोर्ट को बताया कि वह 'बाइपोलर डिसऑर्डर' से ग्रस्त है और इसलिए उसे सजा देने में रहम की जाय.

इस पर विशेष अभियोजक सीपी उदयभानु ने कड़ी टिप्पणी करते हुए कहा कि यह करोड़पति कारोबारी समाज के लिए खतरा है. इसलिए इसे मौत की सजा मिलनी चाहिए.

मोहम्मद निशाम ने इस पूरे मामले में कानून का मखौल उड़ाया है. ऐसा नहीं है कि चंद्रबोस की हत्या उसका पहला गुनाह था. हम आपको बता रहे हैं कि इस बीड़ी किंग की सात करतूतें:

1)- निशाम बीड़ी का करोड़पति कारोबारी है. वह तिरुनेलवेल्ली की अपनी कंपनी का कार्यकारी निदेशक है और इसके साथ ही वह रियल इस्टेट का धंधा भी करता है. इसके अलावा वह मिडिल ईस्ट में गहनों का भी कारोबार करता है. मीडिया खबरों के मुताबिक उसके पास बेंटले, रोल्स रॉयस, एस्टन मार्टीन, फेरारी और जगुआर जैसी लग्जरी गाड़ियों का बड़ा काफिला है.

Muhammed Nisham

2)- दक्षिण भारतीय पत्रिका मलयाला मनोरमा के मुताबिक निशाम पर 16 आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें रेप, हत्या के प्रयास जैसे कई गंभीर अपराध के मामले शामिल हैं. उसके ऊपर झगड़ा-लड़ाई करने के भी कई आरोप हैं. एक बार उसने कार पार्किंग एरिया में एक व्यक्ति की जमकर पिटाई की थी.

3)- निशाम ने एक बार एक महिला कांस्टेबल को अपनी रॉल्स रॉयस कार में सिर्फ इस लिए बंद कर दिया था क्योंकि उसने उसे रोक कर पूछताछ करने की हिम्मत की थी.

4)- उसकी भाषा भी बेहद अभद्र है. एक बार उसने फेसबुक पर अपनी ही एक महिला रिश्तेदार पर गुस्सा उतारते हुए गाली गलौज वाली भाषा में कमेंट लिखा था.


5)- उसकी अजीबोगरीब हरकतों की फेहरिश्त बहुत लंबी है. निशाम ने अपने नौ साल के बच्चे का एक वीडियो इंटरनेट पर ऑनलाइन डाल दिया था. इसमें उसका बेटा फेरारी कार चला रहा था. निशाम और उसकी पत्नी से इस बारे में जब पुलिस ने पूछताछ की तो जवाब सुनकर लोगों के होश उड़ गए. निशाम की पत्नी ने पुलिस से कहा कि उसे अपने बच्चे पर नाज है, और वह जब पांच साल का था तब से फेरारी चला रहा है. इस मामले में पेरामंगलम पुलिस ने अवयस्क व्यक्ति को बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने का केस दर्ज किया है. यह मामला भी कोर्ट में चल रहा है.


6)- मीडिया में उसके बारे में इस तरह की भी रिपोर्ट आ चुकी है कि वह एक ऐसी राजदूत मोटरसाईकिल चलाता है जिसे उसने मानव कंकाल की तरह डिजाइन करवाया है.


7)- निशाम के पास कथित तौर पर लाखों रुपये के जूते हैं. जानकारों के मुताबिक जिस दिन उसने अपनी हमर से चंद्रबोस को टक्कर मारी थी उस वक्त भी उसने सांप के चमड़े से बने जूते पहन रखे थे. उसकी कीमत लगभग 50 हजार रुपये बताई जा रही थी.


रिपोर्ट के मुताबिक निशाम अपने पूर्व के अपराधों से इसलिए बच गया था क्योंकि उसके खिलाफ कोई सूबुत नहीं मिलते थे या फिर अभियोजन पक्ष उस पर लगे आरोपों को साबित नहीं कर पाता था. केरल कोर्ट ने बुधवार को हमरकांड के मामले में आईपीसी की धारा 302, 326 और 427 के तहत दोषी पाते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई.

First published: 21 January 2016, 22:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी