Home » इंडिया » 7 Wonders of world in delhi, park made in delhi of 7 wonders of world
 

दिल्ली में ही होंगे दुनिया के सातों अजूबों के दीदार, नहीं लगाना होना देश-विदेश का चक्कर

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2019, 11:18 IST

अगर आप दुनिया के सातों अजूबे देखना चाहते हैं तो अब आपको दुनिया भर घूमने की झंझट से छुटकारा मिल जाएगा. न कोई पासपोर्ट का झमेला न विदेश दौरे के पैसों का खर्च. अब आप दिल्ली में ही इन सातों अजूबों के दीदार कर सकते हैं. दिल्ली के सराय काले खां बस टर्मिनल के पास एक भव्य पार्क बनकर तैयार हुआ है. इस पार्क में दुनिया के सात अजूबों के प्रतिरूप (रेप्लिका) बनाए गए हैं. इस पार्क की सबसे खस बात ये है कि ये सारे रेप्लिका कबाड़ से बनाए गए हैं.

जानकारी के अनुसार ये पार्क जल्द ही आम जनता के लिए खुल जाएगा. दिल्ली के सराय काले खां के पास बने इस पार्क में आपको आगरा के ताज महल से लेकर पैरिस का आइफिल टावर एक ही पार्क में देखने को मिलेगा. इसके साथ ही अन्य सभी दुनिया के 7 अजूबे एक ही पार्क में देखने को मिलेंगे. ताज महल भले ही संगमरमर के खूबसूरत पत्थरों से न बना हो लेकिन इस रेप्लिका की खूबसूरती असली ताजमहल से कम नहीं होगी. ख़ास बात ये है कि इस ताजमहल की 4 मीनारों को साइकल के स्पेयर पार्ट्स से बनाया गया है.


15 फरवरी से शुरू होगी देश की पहली 'मिनी बुलेट', वंदे मातरम एक्सप्रेस, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

 

दिल्ली में देखें स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी

दिल्ली के इस पार्क में बनी न्यू यॉर्क के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी की रेप्लिका एकदम असली मालूम होती है. कबाड़ से बनी इस स्टैच्यू को देख कोई कह नहीं सकता है कि इसे कबाड़ से बनाया गया है.

लीनिंग टावर ऑफ पीसा के भी होंगे दीदार

दिल्ली में बनी ये झुकी हुई मीनार भले ही असल लीनिंग टावर ऑफ पीसा जितनाी बड़ी न हो लेकिन उसकी रेप्लिका देखने में असली से कम नहीं है. इसकी ऊंचाई 25-30 फीट रखी गई है.

First published: 7 February 2019, 11:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी