Home » इंडिया » 7 Year Old Hyderabad Boy Samanyu Pothuraju Climbs Mt Kilimanjaro Breaks World Record
 

समन्यु पोथुराजु ने 7 साल की उम्र में रचा इतिहास, अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 April 2018, 14:05 IST

हैदराबाद के 7 साल के एक बच्चे ने अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी को फतह कर इतिहास रच दिया. ये बच्चा एक पर्वतारोही है. जिसका नाम है समन्यु पोथुराजु. पोथुराजु ने अफ्रीका की सबसे ऊंटी चोटी माउंट किलिमंजारो को फतह कर तिरंगा फहरा दिया.

बता दें कि अफ्रीका के तंजानिया का यह पर्वत ठंड और बर्फीली बारिश के लिए जाना जाता है. इसीलिए यहां पर्वतारोहण करना काफी मुश्किल होता है. पोथुराजु ने जिस चोटी को फतह किया उसकी ऊंचाई 5,895 मीटर है. यही नहीं इसी के साथ समन्यु पोथुराजु अफ्रीका की इस चोटी पर जाने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के पर्वतारोही बन गए. पोथुराजु ने ये मुकाम 2 अप्रैल को हासिल किया.

इतनी कम उम्र में अफ्रीका की इस दुर्गम चोटी को फतह करने के लिए पोथुराजु की दुनियाभर में सराहना हो रही है. समन्यु के मुताबिक जब उन्होंने किलिमंजारो की चढ़ाई शुरु की उस वक्त बारिश हो रही थी. रास्ता पत्थरों से भरा हुआ था. पोथुराजु का कहना है इससे वे डरे हुए थे और पैरों में तेज दर्द हो रहा था, लेकिन इसके बाद भी उन्होंंने ये मुकाम हासिल कर लिया.

पोथुराजु का कहना है कि मुझे बर्फ पसंद है. इसीलिए मैंने किलिमंजारो को पर्वतारोहण के लिए चुना. बता दें कि इस सफर में पोथुराजु के साथ उनकी मां लवन्या भी थीं. वहीं पोथुराजु को पूरा सफर तय करने में मात्र पांच दिन का समय लगा. किलिमंजारो की फतह के बाद पोथुराजु अब दुनिया की अन्य चोटियोंं को भी चढ़ना चाहते हैं.

इससे पहले सितंबर 2017 में पोथुराजु ने माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप की भी चढ़ाई की थी. किलिमंजारो की चढ़ाई के बाद पोथुराजु ने अमेरिका के मोनंटना कैनी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. बता दें कि कैनी ने मात्र 2284 दिन की उम्र में यह कारनामा किया था. वहीं पोथुराजु ने यह कारनामा सिर्फ 2281 दिन की उम्र में पूरा कर दिया.

बेटे की सफलता से बेहद खुश है मां

समन्यु की सफलता से उनकी मां बेहद खुश हैं. उनका कहना है कि मेरे बेटे ने विश्व रिकॉर्ड हासिल करने की कोशिश की. इसलिए मैं बेहद खुश हूं. बता दें कि स्वास्थ्य कारण की वजह से समन्यु की मां आधे रास्ते में ही रुक गई थीं. उसके बाद उसके बाद समन्यु ने आगे का सफर अकेले तय किया.

ये भी पढ़ें-

First published: 18 April 2018, 14:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी