Home » इंडिया » 70 year old daljinder gives birth baby
 

70 साल की अमृतसर की दलजिंदर कौर बनीं मां

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST

अमृतसर की रहने वाली दलजिंदर कौर को 70 साल की उम्र में मां बनने का सौभाग्य मिला है. उम्र के इस पड़ाव पर किसी भी महिला का मां बनना आश्चर्यजनक माना जा रहा है.

हालांकि मां बनीं दलजिंदर कौर का कहना है कि वह इतनी भी बूढ़ी नहीं हो गईं थी कि बच्चे को जन्म न दे सकें.

दलजिंदर के पति की उम्र 79 साल है. दलजिंदर कौर की शादी मोहिन्दर सिंह गिल से 46 साल पहले हुई थी, लेकिन उनकी कोई संतान न थी.

daljindar-baby

शादी के 46 साल बाद बच्चा


लगभग दो साल तक हरियाणा के एक फर्टिलिटी क्‍लीनिक में इलाज कराने के बाद दलजिंदर ने पिछले महीने में नवजात को जन्म दिया. दलजिंदर ने बताया कि बच्चे के लिए उन्हें पूरे 46 साल इंतजार करना पड़ा.

कौर का कहना है कि जब उन्होंने चिकित्सा की आईवीएफ तकनीक के बारे में सुना तो उन्हें इतना भरोसा नहीं था. लेकिन उन्होंने सोचा कि फिर भी एक बार इसे आजमा कर देखा जाए.

आईवीएफ तकनीक का कमाल


इस मामले में नेशनल फर्टिलिटी एंड टेस्‍ट ट्यूब सेंटर का कहना है कि 19 अप्रैल को जन्‍मा बच्‍चा बिल्‍कुल स्‍वस्‍थ है. सेंटर के मुताबिक जन्म के समय नवजात का वजन दो किलोग्राम था. दलजिंदर और उनके पति मोहिंदर सिंह गिल ही इस बच्चे के जैविक अभिवावक हैं.

हालांकि 70 साल की उम्र में मां बनने का यह कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले 2006 में राजो देवी नाम की महिला ने भी 70 साल उम्र में एक बेटी को जन्म दिया था.

First published: 11 May 2016, 6:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी