Home » इंडिया » 70th republic Day celebration Live Update: 25 thousand police man appointed in Delhi
 

70वें गणतंत्र दिवस के जश्न में डूबा देश, राजधानी दिल्ली में तैनात किए गए 25 हजार सुरक्षाकर्मी

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 January 2019, 8:46 IST

Republic Day 2019 Live Update: देश भर में आज 70वें गणतंत्र दिवस की धूम है. भारत में आज हर तरफ गणतंत्र दिवस को लेकर लोगों में उत्साह देखा जा रहा है. इस बार का गणतंत्र दिवस भारत के लिए इसलिए भी ज्यादा महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि ये देश के लोकसभा चुनावों के पहले का आखिरी सबसे बड़ा राष्ट्रीय सार्वजनिक कार्यक्रम है. देश को अंग्रेजों की गुलामी से आजादी तो 15 अगस्त 1947 को मिल गई थी. लेकिन भारत का अपना संविधान आज ही दिन, 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था.

जिसे बाद भारत एक संप्रभु, लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित हुआ था. आज के दिन देश की राजधानी दिल्ली में राजपथ पर होने वाले मुख्य आयोजन में भारत की सांस्कृतिक झलक के साथ भारतीय सेना की अपार शाक्ति की झांकी भी पेश की जाती है.

 

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति हैं मुख्य अतिथि

इस बार भारत के 70वें गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित हुई परेड के मुख्य अतिथि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा होंगे. गणतंत्र दिवस परेड राजपथ से लेकर लालकिले तक पूरा आठ किलोमीटर का रास्ता तय करेगी. इस दौरान आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजधानी दिल्ली स्थित इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति परपुष्पांजलि अर्पित करेंगे.

इसके बाद ही गणतंत्र दिवस की परेड का शुभारंभ होगा. गणतंत्र दिवस के आयोजनों के मद्देनजर आज राजधानी में सुरक्षा के लिहाज से करीब 25,000 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है.

 

जमीनी सुरक्षा से लेकर आसमान तक की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए है. हवाई क्षेत्र को सुरक्षित रखने के लिए विमान विरोधी तोपों की तैनाती समेत व्यापक उपाय किये गये हैं. दिल्ली पुलिस के अनुसार आज के दिन सुरक्षा व्यवस्था की चाकचौबंद तैयारी के लिए पराक्रम वाहन रणनीतिक स्थानों की गश्ती रहे हैं. इन पराक्रम वाहनों में एनएसजी प्रशिक्षित कमांडो होते हैं.

First published: 26 January 2019, 8:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी