Home » इंडिया » 75th Independence Day : This time 100 feet high tricolor will be hoisted in Jammu and Kashmir, know full details
 

75th Independence Day: इस बार जम्मू-कश्मीर में फहराया जायेगा 100 फीट ऊंचा तिरंगा, जानिए पूरी डिटेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 August 2021, 8:58 IST

 

75th Independence Day : 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले जम्मू-कश्मीर प्रशासन मंगलवार को 100 फीट की ऊंचाई पर एक राष्ट्रीय ध्वज का अनावरण करने की तैयारी कर रहा है. यह तिरंगा केंद्र शासित प्रदेश में श्रीनगर के ऐतिहासिक हरि पर्वत किले में फहराया जाएगा, जो किसी भी केंद्र शासित में सबसे ऊंचा होगा.

इसे सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड की स्पोंसरशिप में भारतीय सेना द्वारा इसे बनाया गया है. इसका प्रस्ताव फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया द्वारा किया गया था और इस साल 7 फरवरी को आधारशिला रखी गई थी. ध्वज - 24 फीट x 36 फीट - भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से अनुमति के बाद पहाड़ी की चोटी पर स्थापित किया गया है.


हरि पर्वत श्रीनगर शहर के सामने कोह-ए-मारन पहाड़ी के ऊपर स्थित है. वर्तमान में सीआरपीएफ वहां तैनात है और यात्रा के लिए पूर्व अनुमति की आवश्यकता होती है. पर्यटन विभाग ने पहले भी वहां संगीत कार्यक्रम आयोजित किए हैं. इस किले की देखरेख भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की जाती है.

Video: टोक्यो ओलंपिक में देश का मान बढ़ाकर वापस लौटे खिलाड़ियों का दिल्ली में हुआ भव्य स्वागत

देश के सबसे ऊंचे झंडे

देश का सबसे ऊंचा तिरंगा कर्नाटक के बेलगावी में स्थापित किया गया है, यह 361 फीट लंबा है और कोटे केरे में ऐतिहासिक बेलगावी किले के पास स्थित है. इसके बाद पंजाब में अटारी सीमा (360 फीट) और भक्ति शक्ति चौक, पुणे (351 फीट) सबसे ऊंचे तिरंगे हैं. चौथा सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज गुवाहाटी में है जिसे 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर स्थापित किया गया था.

इन राज्यों में बढ़ाया गया Covid-19 कर्फ्यू, जानिए कब तक रहेगी पाबंदियां

First published: 10 August 2021, 8:58 IST
 
अगली कहानी