Home » इंडिया » 7th Pay Commission Central Govt Employees Can Fly Jammu And Kashmir Northeast On LTC For Two More Years
 

केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत, 2 साल तक और ले सकेंगे इस सुविधा का लाभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 September 2018, 13:31 IST

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी हैं. क्योंकि सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को और दो साल के लिए अवकास यात्रा छूट यानि LTC भत्ते का लाभ उठाने की घोषणा की है. इसके तहर अब केंद्रीय कर्मचारी सितंबर 2020 तक इसका लाभ उठा सकेंगे. इसका लाभ उठाने के लिए केंद्रीय कर्मचारी जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर और अंडमान निकोबार द्वीप समूह की हवाई यात्रा कर सकते हैं.

एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि जब कर्मचारी एलटीसी भत्ते का लाभ उठाते हैं तो उन्हें सवैतनिक अवकाश के साथ आने-जाने की टिकटों की राशि की भरपाई की जाती है. कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेश में कहा गया कि उन्हें इन स्थानों पर किसी निजी एयरलाइन से यात्रा की भी अनुमति होती है.

LTC नियमों 2014 में मिली थी ढील

बता दें कि केन्द्र सरकार ने सितंबर 2014 में LTC नियमों में ढील देते हुए सरकारी कर्मचारियों को पूर्वोत्तर क्षेत्र, जम्मू कश्मीर और अंडमान निकोबार द्वीप समूह हवाई मार्ग से जाने की अनुमति दी थी. इस ढील को समय-समय पर बढ़ाया जा रहा है. इससे पहले इसे 2016 में दो साल के लिए बढ़ाया गया था.

एक बार फिर से इस सुविधा के मिलने की तारीख बढ़ा दी गई है. मंत्रालय ने कहा कि अब कर्मचारी 25 सितंबर 2020 तक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. साथ ही मंत्रालय ने कर्मचारियों को एलटीसी नियमों का दुरुपयोग नहीं करने के प्रति चेतावनी दी है.

केरल जाने वाले कर्मचारियों के लिए अनुमति मांगी

केंद्रीय मंत्री केजे अल्फोंस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को LTC पर केरल जाने की अनुमति दी जाए, जिससे बाढ़ प्रभावित राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. बता दें कि वर्तमान में केंद्र सरकार के कर्मचारी अपने गृह नगर जाने के एलटीसी भत्ते को जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर के राज्यों और अंडमान निकोबार द्वीपों की यात्रा में ले सकते हैं. छुट्टियों से लौटने के बाद उनके खर्चे का पदानुसार सरकार द्वारा भुगतान कर दिया जाता है.

ये भी पढ़ें- ईशा अंबानी की सगाई में शामिल होने इटली पहुंचे प्रियंका चोपड़ा और निक जोनास, देखें शानदार तस्वीरें

First published: 22 September 2018, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी