Home » इंडिया » 9 important agreements between India and Israel, Netanyahu praised narendra Modi
 

भारत और इजराइल में 9 अहम समझौते, पहली बार तेल और गैस को लेकर बनी बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 January 2018, 17:07 IST

छह दिन के भारत दौरे पर आये इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच हैदराबाद हाउस में 9 मुद्दों पर समझौते हुए. इसके बाद दोनों नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि दोनों देशों के बीच 9 महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहमति बन गयी है.  

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी और नेतन्याहू के बीच काफी गर्मजोशी देखने को मिली. नेतन्याहू ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि जब मोदी इजरायल दौरे पर आए थे तो उनका कार्यक्रम किसी रॉक कॉन्सर्ट की तरह था.

 

इन मुद्दों पर हुए समझौते

भारत और इजराइल के बीच जिन 9 मामलों में समझौते हुए उनमे इजरायल से भारत कृषि तकनीक लाने जैसे मुद्दे शामिल हैं. भारत और इजराइल साइबर सिक्‍योरिटी समझौते को और व्‍यापाक बनाएंगे. जबकि अंतरिक्ष शोध और औद्योगिक रिसर्च में भारत और इजरायल के बीच दो नए समझौते हुए.

दोनों देशों के बीच एक-दूसरे के निवेशकों को बढ़ावा देने और सुरक्षा देने का समझौता हो हुआ. इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि आपकी मेहमाननवाजी और दोस्‍ती का शुक्रिया. उन्‍होंने कहा कि पीएम मोदी एक क्रांतिकारी नेता है. उन्‍होंने कहा कि 2000 साल तक भारत में यहूदी सुरक्षित रहे.

उन्होंने कहा ''भारत और इजरायल दो पुरानी सभ्‍यताएं हैं लेकिन अब हमारे रिश्‍ते कुछ खास हैं. मैं और मेरी पत्‍नी बॉलीवुड की प्रशांसक हैं और भारत में हर जगह प्रतिभाओं की खान है.''
इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि मेरे खास मित्र पीएम मोदी इजरायल का दौरा करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं.

 

रिन्यूवेबल एनर्जी पर समझौता 

इजरायल ने रिन्यूवेबल एनर्जी में भारत की कंपनियों को उन्नत तकनीक देने को लेकर समझौता हुआ. दोनों देशों के बीच उड्डयन क्षेत्र को लेकर भी समझौता हुआ, जिससे भारत-इजरायल के बीच और करीबी रिश्ते बनेंगे.

जुलाई 2017 में पीएम मोदी के इजरायल दौरे के दौरान हुए साइबर सिक्‍योरिटी को लेकर समझौता हुआ था, जिसे और व्‍यापाक बनाया गया. अंतरिक्ष शोध और औद्योगिक रिसर्च में को लेकर भी भारत और इजरायल के बीच दो नए समझौते हुए. 

First published: 15 January 2018, 17:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी