Home » इंडिया » Kochi Metro: PM Modi inaugurates takes metro ride with metro man e sreedharan
 

कोच्चि में दौड़ी मेट्रो, मोदी और Metro Man ने एक साथ किया सफ़र

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 June 2017, 12:56 IST

पीएम नरेंद्र मोदी ने जवाहरलाल नेहरू अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन किया है. इस मौके पर केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू के अलावा मेट्रो मैन ई श्रीधरन भी मौजूद रहे. 

शनिवार सुबह 11 बजे जवाहरलाल नेहरू अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम से हरी झंडी दिखाकर पीएम मोदी ने कोच्चि मेट्रो का उद्धघाटन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने मेट्रो मैन के नाम से मशहूर ई श्रीधरन के साथ मेट्रो का सफ़र भी किया. दिल्ली मेट्रो के पूर्व चीफ श्रीधरन कोच्चि मेट्रो प्रोजेक्ट के भी सलाहकार हैं. 

उद्घाटन कार्यक्रम में केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम, मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन, केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला, एरनाकुलम के सांसद के वी थॉमस ने भी प्रधानमंत्री के साथ मंच साझा किया. 

कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केरल के सीएम पी विजयन और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू.

13 किलोमीटर, 11 स्टेशन

13 किलोमीटर लंबे मेट्रो के पहले फेज में पलरवितोम से अलुवा तक का सफर तय किया जा सकता है. उद्घाटन के दौरान मेट्रो 11 स्टेशनों से होकर गुजरी. 

यह देश की पहली मेट्रो है जिसमें कम्यूनिकेशन आधारित ट्रेन कंट्रोल टेक्नॉलोजी का इस्तेमाल हुआ है. इससे मेट्रो की फ्रीक्वेंसी बढ़ जाती है. 

 

कोच्चि मेट्रो में सफ़र करते हुए पीएम मोदी, मेट्रो मैन ई श्रीधरन, केरल के सीएम विजयन और केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू.

22 मिनट का वक्त बचेगा

कोच्चि मेट्रो की खासियत यह है कि इसके हर स्टेशन किसी खास थीम पर आधारित हैं. ये थीम समुद्री इतिहास, पश्चिमी घाट और शहर के इतिहास से संबंधित हैं. अभी 13 किलोमीटर के दायरे में 11 स्टेशन हैं. कुल 25 किलोमीटर के दायरे में 22 स्टेशन होंगे.

अलुवा से पलरिवतोम जाने में सड़क के रास्ते 45 मिनट का वक्त लगता है. मेट्रो से यह दूरी महज 23 मिनट में तय हो सकेगी. कोच्चि मेट्रो का न्यूनतम किराया 15 रुपये और अधिकतम 30 रुपये रखा गया है. वहीं दिल्ली मेट्रो का न्यूनतम किराया 10 रुपये और अधिकतम 50 रुपये है.

ट्विटर
First published: 17 June 2017, 11:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी