Home » इंडिया » A Bajrang Dal leader arrested by Police in connection with annual self defence camp conducted in Ayodhya
 

विवादित प्रशिक्षण शिविर: अयोध्या से बजरंग दल का नेता गिरफ्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 May 2016, 14:21 IST
(एएनआई)

अयोध्या में बजरंग दल के सालाना शौर्य प्रशिक्षण शिविर के आयोजन के सिलसिले में पुलिस ने बजरंग दल के एक नेता को गिरफ्तार किया है. प्रशिक्षण शिविर का वीडियो सामने आने के बाद विवाद खड़ा हो गया था.

पुलिस ने इस मामले में बजरंग दल के नेता महेश शर्मा को गिरफ्तार किया है. शर्मा पर एक समुदाय विशेष की धार्मिक भावनाएं भड़काने और दो समुदायों के बीच घृणा फैलाने का आरोप है. विश्व हिंदू परिषद की युवा शाखा बजरंग दल ने अयोध्या में आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया था.

पढ़ें: ट्रेनिंग कैंप मामले में बजरंग दल के खिलाफ घृणा फैलाने का केस दर्ज

14 दिन की न्यायिक हिरासत

इस मामले में फैजाबाद पुलिस ने बजरंग दल के खिलाफ दो समुदायों के बीच घृणा फैलाने का केस दर्ज किया था. पुलिस ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 153-ए के तहत केस दर्ज किया था.

जांच के बाद अयोध्या कोतवाली में एफआईआर दर्ज की गई थी. केस दर्ज करने का आधार एक समुदाय के लोगों को गलत मंशा से दिखाने को माना गया है.

गिरफ्तारी के बाद आरोपी बजरंग दल नेता महेश शर्मा को स्थानीय अदालत में पेश किया गया. कोर्ट ने महेश शर्मा को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है.

घृणा फैलाने का केस

अयोध्या में आयोजित बजरंग दल के सालाना शौर्य प्रशिक्षण शिविर का विवादित वीडियो सामने आया था. ट्रेनिंग कैंप में कार्यकर्ता राइफल और तलवार जैसे हथियार चलाने का प्रशिक्षण लेते नजर आए थे.

ट्रेनिंग के लिए डमी के तौर पर जिन लोगों को निशाने पर लिया जा रहा था, उन्हें दाढ़ी और मुस्लिम टोपी पहनाई गई थी. इसी को लेकर यूपी में सियासी घमासान मच गया था. हालांकि बजरंग दल ने शिविर को अपना सामान्य आयोजन बताया था.

पढ़ें: अयोध्या में प्रशिक्षण शिविर, आतंकी प्रशिक्षण शिविरों से अलग कैसे है?

'ध्रुवीकरण की कोशिश'

अयोध्या के कारसेवकपुरम में ये विवादित ट्रेनिंग कैंप 14 मई को अायोजित हुआ था. इस बीच विश्व हिंदू परिषद के महासचिव सुरेंद्र जैन का कहना है, "बजरंग दल के प्रशिक्षण शिविर में गलत क्या है? इसमें कुछ भी नया नहीं है. राज्य सरकार अपनी कमियों को छुपाने के लिए विवाद खड़ा करना चाहती है."

इस बीच यूपी के कैबिनेट मंत्री आजम खान का कहना है, "सांप्रदायिक ताकतों को राज्य में कामयाब नहीं होने देंगे. ध्रुवीकरण को यहां इजाजत नहीं दी जाएगी."

वीडियो: बजरंग दल के शिविर में नफरत की ट्रेनिंग

First published: 26 May 2016, 14:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी