Home » इंडिया » A Delhi Court summons CM Arvind Kejriwal for allegedly using derogatory word 'thulla' for referring to policemen.
 

'ठुल्ला' वाले बयान पर केजरीवाल को दिल्ली कोर्ट का समन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST

दिल्ली पुलिस को कथित रूप से ठुल्ला कहने वाले बयान पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुश्किल बढ़ गई है. दिल्ली की एक अदालत ने इस मामले में केजरीवाल के खिलाफ समन जारी किया है.

समन जारी करते हुए अदालत ने केजरीवाल से इस मामले में 14 जुलाई को पेश होने के लिए कहा है. आरोप है कि 17 जुलाई 2015 को एक न्यूज़ चैनल को दिए साक्षात्कार में केजरीवाल ने दिल्ली पुलिस के जवान को 'ठुल्ला' कहकर संबोधित किया था.

thulla

केजरीवाल ने कहा था कि भ्रष्टाचार रोधी शाखा द्वारा भ्रष्टाचार के मामलों में शामिल किसी भी व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया जा सकता है. लेकिन इन लोगों का कहना है कि आप दिल्ली पुलिस के जवानों के खिलाफ मामला दर्ज नहीं कर सकते.

जुलाई 2015 में दिया था बयान


केजरीवाल ने कथित तौर पर कहा था कि अगर दिल्ली पुलिस का ठुल्ला सड़क किनारे रेहड़ी लगाने वालों से पैसे मांगे, तो क्या उसके खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया जाना चाहिए. यह स्वीकार्य नहीं है. 

हालांकि केजरीवाल ने बाद में अपने बयान पर माफी मांगते हुए कहा था कि उनके कहने का आशय ईमानदार पुलिसकर्मियों के लिए नहीं था.

केजरीवाल ने सफाई देते हुए कहा था कि उन्होंने उन पुलिसकर्मियों के लिए 'ठुल्ला' शब्द कहा है, जो धन के लिए गरीब लोगों को परेशान करते हैं. ऐसे कर्मचारियों के लिए खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की जरूरत है.

मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट रवींद्र कुमार पांडेय ने 14 जुलाई को केजरीवाल को व्यक्तिगत रूप से कोर्ट में पेश होने को कहा है. मजिस्ट्रेट ने कहा कि पहली नजर में अदालत इस बात से संतुष्ट है कि केजरीवाल ने मानहानि का अपराध किया है.

thulla2

कांस्टेबल ने दर्ज कराई थी शिकायत


दिल्ली पुलिस को 'ठुल्ला' कहकर संबोधित करने के मामले में कांस्टेबल अजय कुमार तनेजा ने केजरीवाल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी.  वो दक्षिणी दिल्ली के लाजपतनगर थाने में तैनात था.

शिकायतकर्ता अजय तनेजा ने केस दर्ज कराते हुए कहा था कि वो केजरीवाल द्वारा इस्तेमाल किए गए शब्दों से आहत हुआ है, और दिल्ली पुलिस में होने के कारण उसकी मानहानि हुई है. वकील एल एन राव के जरिए पिछले साल 23 जुलाई को उसने शिकायत दर्ज कराई.

अपनी शिकायत में साथ ही अजय ने कहा था कि अगर मुख्यमंत्री जैसी बड़ी शख्सियत दिल्ली पुलिस के लिए ठुल्ला शब्द का इस्तेमाल करेगी, तो आम जनता के मन में पुलिसकर्मियों के लिए कोई सम्मान नहीं होगा, जो अपनी पूरी जिंदगी दिल्ली की कानून व्यवस्था बनाए रखने में कुर्बान कर देते हैं.

First published: 8 May 2016, 2:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी