Home » इंडिया » A group of Kashmiri Pandits, Dogras and Sikhs filed a petition against 370
 

कश्मीरी पंडितों, डोगरा और सिखों के एक समूह ने 370 के खिलाफ दायर की याचिका

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 August 2019, 11:57 IST

जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 को हटाने के खिलाफ कई याचिकाएं दायर की गई हैं. इसी कड़ी में एक याचिका कश्मीरी पंडितों, डोगरा और सिख समुदायों के एक समूह ने दायर की है. इस याचिका में 64 हस्ताक्षरकर्ताओं ने सरकार के इस फैसले को एकतरफा, अलोकतांत्रिक और असंवैधानिक बताया है. इसमें कुछ प्रमुख नाम कार्डियोलॉजिस्ट उपेंद्र कौल, रिटायर्ड एयर वाइस मार्शल कपिल काक और पत्रकारों प्रदीप पत्रिका, शारदा उग्रा और अनुराधा भसीन शामिल हैं.

समूह ने कहा है कि सरकार का यह निर्णय भारत द्वारा जम्मू और कश्मीर के लिए किए गए ऐतिहासिक वादों का उल्लंघन है. दूसरी ओर जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाये जाने के समर्थन में कश्मीरी पंडितों ने ख़ुशी मनाई. यहां एक गेट टू गेदर में लगभग 500 लोग इकट्ठा हुए. यहां कश्मीरी सभा देहरादून के अध्यक्ष एसके धर ने कहा 370 से कश्मीर में अलगाववाद और आतंकवाद को बढ़ावा मिल रहा था.

सरकार के इस कदम से घाटी में शांति आयेगी. टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार 1990 के बाद से लगभग 250 कश्मीरी परिवार देहरादून आ गए थे. कश्मीरी पंडितों ने कहा कि हम तीन दशक से देहरादून में रह रहे हैं. उन्होंने कहा हमने इस राज्य के कल्चर को अपना लिया है लेकिन जम्मू कश्मीर की यादें हमारे जहांसे कभी नहीं जा सकती.

जम्मू-कश्मीर : BJP के सहयोगी रहे सज्जाद लोन भी हिरासत में, पत्नी बोलीं- ले सकते हैं बड़ा निर्णय

First published: 12 August 2019, 11:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी