Home » इंडिया » A group of nine Asiatic lions seen in Gujarat's Gir National Park
 

वीडियो: 1 नहीं, 2 नहीं एक साथ 9 बब्बर शेर कैमरे में हुए कैद

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST
(एएनआई)

एशियाई शेरों के लिए दुनियाभर में मशहूर गुजरात के गिर नेशनल पार्क से एक दुर्लभ वीडियो सामने आया है. नेशनल पार्क में एशियाई शेरों के एक बड़े झुंड को एकसाथ पानी पीते हुए देखा रिकॉर्ड किया गया.

गुजरात वन विभाग के अधिकारी ने रविवार को इस अदभुत नजारे को अपने कैमरे में कैद कर लिया. वन विभाग के अधिकारी डॉ. संदीप कुमार द्वारा बनाए गए इस वीडियो में एक साथ नौ एशियाई शेरों को एक कृत्रिम जलाशय पर एकसाथ पानी पीते देखा जा सकता है.

डॉ. संदीप कुमार का कहना है कि शेर एक सामाजिक प्राणी है और हमेशा परिवार के साथ रहते हैं. छोटे छोटे सात शावक के साथ दो मां शेरनी का एक साथ पानी पीने का नजारा अनोखा और रोमांचित करने वाला है. उन्होंने बताया कि सभी सातों शावकों की उम्र लगभग एक समान है.

अप्रैल 2015 में हुई शेरों की गिनती के अनुसार गिर नेशनल पार्क में 523 एशियाई शेर रहते हैं. गुजरात के नर्मदा जिले के वन अधिकारी डॉ. संदीप कुमार नए भर्ती हुए 46 रेन्जर्स को ट्रेनिंग देने के लिए गुजरात के गिर जंगल में गए थे.

डॉ. संदीप कुमार ने कहा कि गुजरात वन विभाग ने शेरों के संरक्षण के लिए दुनिया में सबसे अच्छा काम किया है और उनके कारण आज गिर के जंगल में शेर की संख्या में काफी इजाफा हो रहा है.

गौरतलब है कि भारत में अकेले गिर नेशनल पार्क में ही एशियाई शेर बचे हुए हैं. इनके ऊपर किसीप्राकृतिक आपदा में समूल नष्ट होने का खतरा लगातार बना रहता है. इसकी वजह इनका एक ही इलाके में रहना और आपस में प्रजनन करना है. जीव विज्ञानी हमेशा इस बात पर जोर देते हैं कि गिर के शेरों को अन्य अभ्यारण्यों में स्तांतरिक कर उनका अन्य शेरों के साथ प्रजनन करवाया जाय ताकि उनके जीन पूल में सुधार हो सके.

First published: 1 June 2016, 2:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी