Home » इंडिया » A lover hijack Jet Airways plane for his girlfriend, he gets life imprisonment
 

एयरलाइन में काम करने वाली गर्लफ्रेंड के लिए प्लेन कर ली थी हाइजैक, मिली ऐसी सजा जान हो जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2019, 17:18 IST

30 अक्टूबर 2017 को मुंबई से दिल्ली के लिए उड़ान भरी जेट एयरवेज के विमान 9W-339 में प्लेन हाइजैक का एक नोट मिला था. इसके बाद प्लेन में सनसनी मच गई थी. पायलट ने आनन-फानन में अहमदाबाद एयर ट्रैफिक कंट्रोल को सूचित किया और कुछ ही देर में प्लेन की अहमदाबाद में सुरक्षित लैंडिंग कराई. हालांकि बाद में पता चला कि ये धमकी एक आशिक ने अपनी गर्लफ्रेंड के चक्कर में दी थी.

क्या थी कहानी?

बिरजू सल्ला नामक एक बिजनेसमैन अक्सर प्लेन में यात्रा करता रहता था. उस दिन उसने बिजनेस क्लास के टॉयलेट में हाइजैकिंग मैसेज वाला नोट रखा था. जिससे कि नोट देखकर एयरलाइन दिल्ली में काम करना बंद कर दे. इसका कारण उसकी गर्लफ्रेंड थी. उसकी गर्लफ्रेंड दिल्ली में जेट एयरवेज में मैनेजर थी. अपनी गर्लफ्रेंड से मिलने बिरजू को अक्सर मुंबई से आना पड़ता था.

बिरजू चाहता था कि उसकी गर्लफ्रेंड स्थाई रुप से मुंबई शिफ्ट हो जाए. जबकि वह नौकरी छोड़ने के लिए तैयार नहीं थी. सल्ला ने दिल्ली में जेट का संचालन बंद कराने का शातिर प्लान रचा और प्लेन को हाईजैक की खतरनाक योजना बनाई. उसने अपने ऑफिस में सॉफ्टवेयर की मदद से उर्दू में नोट तैयार करवाया.

 

पहले उसने अंग्रेजी में नोट लिखा फिर उर्दू में लिखा. उसने लिखा था "विमान संख्या 9W-339 को हाईजैक कर लिया गया है. इसे सीधे पीओके में उतारा जाय. इसे अगर पहले उतारा गया तो सवार सभी यात्रियों की मौत हो जाएगी. इसे मजाक ना लें. विमान में विस्फोटक भरा हुआ है. अल्लाह महान है.."

दरअसल, सल्ला पहले से शादीशुदा था. अपनी पहली शादी छुपाते हुए उसने अपनी गर्लफ्रेंड से शादी रचाई थी. इस वजह से उसकी गर्लफ्रेंड उससे गुस्सा हो गई थी और वह मुंबई आकर बसने के लिए तैयार नहीं थी. 

प्लेन हाईजैकिंग के जुर्म में कोर्ट ने अब भल्ला को सजा सुनाई है. एनआईए कोर्ट ने भल्ला को एंटी हाइजैकिंग एक्ट 2016 के तहत उम्र कैद की सजा सुनाई. इसके साथ ही 5 करोड़ का जुर्माना भी लगाया. उसे प्लेन में यात्रा ना करने का प्रतिबंध भी लगाया गया था. 

इस तरह के बैन लगाए जाने वाला वह देश का पहला व्यक्ति था. इसके अलावा सजा के तौर पर उसे पायलट को 1 लाख रुपए देने का निर्देश भी दिया गया. इसके अलावा क्रू सदस्यों को 50-50 हजार रुपये और प्लेन के सभी यात्रियों को 25-25 हजार रुपए देने का निर्देश दिया गया.

Video: फारुक अब्दुल्ला के सामने भीड़ ने कश्मीर में लगाए मोदी-मोदी के नारे, होना पड़ा खामोश

अमिताभ बच्चन ने किया अपनी मर्सिडीज बेचने का फैसला, मात्र 9 लाख में खरीदें 1 करोड़ की कार

First published: 13 June 2019, 17:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी