Home » इंडिया » Aadhaar Address Change: UIDAI to starts new process of secret pin for aadhaar address update from 1 april 2019
 

आधार में पता बदलना हुआ बेहद आसान, UIDAI अप्रैल 2019 से शुरू करेगी सेवा

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 August 2018, 19:02 IST

अब आप अपने आधार कार्ड में आसानी से पता बदल सकेंगे. UIDAI आधार कार्ड में पता बदलने की प्रक्रिया में बदलाव करने के लिए एक नई सेवा शुरू करने जा रहा है. ये सेवा अगले साल एक अप्रैल से शुरू करने की योजना है. इसके शुरू होने के बाद आधार कार्ड धारक आसानी से अपने पते बदलाव कराने में सक्षम होंगे. इस सेवा के शुरू होने से उन लोगों को फायदा होगा. जो दूसरे शहरों में रहते हैं और मूल निवासी प्रमाण पत्र नहीं होता है. जो लोग किराए से रहते हैं.

इस सेवा के तहत UIDAI आधार कार्ड धारक को पत्र के माध्यम से एक सीक्रेट पिन भेजेगा. ये सीक्रेट पिन बैंकों की तरह ही होगा, जिस तरह से बैंक आपके पते पर डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का सीक्रेट पिन भेजता है. इस एक पत्र और पिन संख्या के माध्यम से आपको आधार में अपना पता बदलने की सुविधा मिलेगी.

UIDAI ने मंगलवार को एक अधिसूचना जारी कर बताया है कि एक अप्रैल से एक नयी सेवा शुरू करने प्रस्ताव है. इसमें उन लोगों के लिए सुविधा दी जा रही है, जिनके पास मौजूदा निवास स्थान का कोई मान्य प्रमाण नहीं है. वह पते के सत्यापन के लिए पिन कोड वाले आधार पत्र के माध्यम से अनुरोध कर सकते हैं. एक बार ये पत्र प्राप्त हो जाने के बाद आधार कार्ड धारक इस सीक्रेट पिन के माध्यम से एसएसयूपी ऑनलाइन पोर्टल पर अपने आधार में पते का बदलाव कर सकते हैं.

UIDAI ने अपनी अधिसूचना में कहा है कि इस नयी सेवा का पायलट एक जनवरी 2019 से शुरू होगा. इसको एक अप्रैल 2019 से लोगों के लिए शुरू करने प्रस्ताव है. बता दें कि अभी आधार में पते में बदलाव करवाने के लिए लोगों को आधार नियम में मौजूद 35 डॉक्यूमेंट में से एक प्रमाण पत्र देना होता है. इसमें पासपोरट, बैंक पासबुक, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, रेंट एग्रीमेंट और मैरिज सर्टिफिकेट देना होता है.

ये भी पढ़ें- PAN कार्ड और आधार कार्ड में सुधार हुआ आसान, घर बैठे कर सकते हैं बदलाव

First published: 2 August 2018, 17:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी