Home » इंडिया » Aadhaar linked PAN card application launched, will be allotted in 3 days to individuals & 1 to companies
 

अब पैन कार्ड बनवाने में नहीं करना पड़ेगा इंतजार, एक दिन में ही मिल जाएगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST

अब तक पैन कार्ड बनवाने के लिए लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता था. लेकिन अब सरकार ने इसके लिए आधार कार्ड से संबंधित ई-हस्ताक्षर सुविधा वाले पैन (पर्मानेंट अकाउंट नंबर) जारी करने की शुरुआत कर दी है.

इस नई सुविधा के तहत अब व्यक्तिगत पैन कार्ड बनवाने में तीन से चार दिन का ही वक्त लगेगा. जबकि कंपनियों के लिए केवल एक दिन में ही पैन आवंटित कर दिया जाएगा.

एनएसडीएल (नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिट लिमिटेड) और यूटीआईआईटीएससएल द्वारा कंपनी से मिलने वाले आवेदनों में एक दिन के ही भीतर पैन और टैन मुहैया कराने के लिए डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र युक्त आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई है. इसके तहत डिजिटल हस्ताक्षर युक्त आवेदन सौंपने पर कंपनियों को एक दिन के भीतर ही पैन या टैन आवंटन मिल जाएगा.

टैक्स चोरों की मुखबिरी करो, अमीर बनो

आयकर विभाग द्वारा जारी बयान में कहा गया कि कारोबार सुगमता की दिशा में यह एक और कदम होगा. नई प्रक्रिया के तौर पर वैध ऑनलाइन आवेदन सौंपे जाने के एक दिन के भीतर ही पैन और टैन आवंटित कर दिया जाएगा.

इतना ही नहीं एनएसडीएल की वेबसाइट पर भी व्यक्तिगत पैन आवेदनकर्ताओं के लिए डिजिटल हस्ताक्षर आधारित आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत की गई है. इसमें बताया गया है पैन के साथ आधार संख्या जोड़ने से नकली पैन बनाने की परेशानी का काफी हद तक समाधान होने के साथ ही इसकी आवेदन प्रक्रिया भी आसान हो जाएगी.

ऑनलाइन पैन कार्ड आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें.

First published: 23 July 2016, 2:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी