Home » इंडिया » aadhaar set to cross 100 crore mark
 

भारत के 100 करोड़ लोग बने आधार कार्ड धारक

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 April 2016, 19:20 IST

देश में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकार (यूआईडीएआई) यानी आधार कार्ड के नामांकन की संख्या आने वाले दिनों में 100 करोड़ के आंकड़े को पार कर जाएगी.

इस सफलता से केंद्र और राज्य सरकारों की उस योजनाओं को बड़ा बल मिलने की उम्मीद है जिसके तहत वह विभिन्न सामाजिक योजनाओं का लाभ और सब्सिडी लाभान्वितों को सीधे पहुंचाना चाहती है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक आधार हर नागरिक को आवंटित की जाने वाली विशिष्ट पहचान संख्या है. आधार योजना का कार्यान्वयन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकार (यूआईडीएआई) कर रहा है.

यूआईडीएआई की वेबसाइट के मुताबिक अब तक कुल 99.91 करोड़ लोगों को आधार कार्ड जारी किए गए हैं. यूआईडीएआई में फिलहाल पोर्टल के रखरखाव का काम चल रहा. इसलिए रिपोर्ट को अपडेट नहीं किया गया है. पोर्टल को शीघ्र ही अपडेट किया जाएगा और संस्था को उम्मीद है कि आधार कार्ड धारकों की संख्या जल्दी ही एक अरब के पार पहुंच जाएगी.

इस मामले में दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन कर रहे हैं, जिसमें वह आधार नामांकन 100 करोड़ होने की घोषणा करेंगे.

गौरतलब है कि सरकार इस योजना को सांविधिक समर्थन देने के लिए आधार विधेयक को पहले ही पारित कर चुकी है.

सरकार विशिष्ट पहचान परियोजना के तहत नामांकन प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करना चाहती है ताकि आधार का इस्तेमाल सब्सिडी और समाज कल्याण की विभिन्न योजनाओं का लाभ सीधा लाभान्वितों को दिया जा सकेगा.

First published: 2 April 2016, 19:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी