Home » इंडिया » Aadhar not mandatory for Mobile Sim Says Government customer can submit other documents too
 

अब बिना आधार कार्ड के खरीद सकते हैं नया मोबाइल सिम

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2018, 10:33 IST

अब मोबाइल सिम कार्ड लेने के लिए आपको आधार कार्ड देने की जरूरत नहीं पड़ेगी. सरकार ने इस मामले में मोबाइल ऑपरेटर्स को निर्देश जारी किया है. टेलीकॉम सचिव अरुण सुंदराजन ने बताया कि सरकार ने मोबाइल ऑपरेटर्स को निर्देश दिया है कि वह सिम खरीदने वाले ग्राहकों की पहचान के लिए जरूरी नहीं कि आधार कार्ड ही लें. पहचान की जांच के लिए वोटर आईडी, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस भी लिये जा सकते हैं.

उन्होंने बताया कि सरकार ने सभी मोबाइल ऑपरेटर्स को इन निर्देशों का तुरंत पालन करने के निर्देश दिए हैं ताकि ग्राहकों को परेशानियों का सामना ना करना पड़े.

बता दें कि इससे पहले खबर आई थी कि जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है उन्हें सिम नहीं मिलेगा, लेकिन इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जब तक कोर्ट आधार मामले में अपना आखिरी फैसला नहीं सुना देता, तब तक सिम खरीदने के लिए आधार अनिवार्य नहीं होगा. इससे पहले मोबाइल कंपनियां टेलीकॉम विभाग के पहले के निर्देशों के आधार पर मोबाइल सिम के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता पर जोर देती थीं.

वहीं सिम लेने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता खत्म होने से एनआरआई और विदेशियों को भी परेशानियों से छुटकारा मिलेगा. क्योंकि ज्यादातर के पास आधार कार्ड नहीं होता था. ऐसे में उन्हें सिम कार्ड लेने में दिक्कत होती थी और मोबाइल ऑपरेटर्स उन्हें सिम नहीं देते थे. वहीं इस मामले में अभी तक मोबाइल ऑपरेटर्स की ओर से कोई जवाब नहीं आया है.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट पहले ही मोबाइल नंबरों को आधार से जोड़ने को अनिवार्य बनाए जाने के केंद्र सरकार के फैसले पर सवाल उठा चुका है. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि जब तक कोर्ट इस मामले पर कोई आखिरी फैसला नहीं ले लेता है तब तक सिम कार्ड के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है.

ये भी पढ़ें- जस्टिस जोसेफ मामले में कोलेजियम की बैठक में हो सकता है ये फैसला

First published: 2 May 2018, 10:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी