Home » इंडिया » aap mp bhagwant mann making parliament video
 

घर से संसद जाने का वीडियो बनाने पर मुश्किल में भगवंत मान

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2016, 11:00 IST
(कैच)

आप सांसद भगवंत मान ने अपने घर से संसद भवन तक का लाइव वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया है. जिसके बाद से हंगामा मच गया है.

इसको लेकर मान सत्ताधारी एनडीए से लेकर विपक्ष के निशाने पर आ गए हैं. भगवंत मान ने यह वीडियो अपने मोबाइल के कैमरे से बनाया है. इस मामले में अकाली दल और बीजेपी ने भगवंत मान के खिलाफ संसद में विशेषाधिकार हनन नोटिस दिया है. 

बीजेपी सांसद आरके सिंह ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "यह मान की गैरजिम्मेदाराना हरकत है. इससे वह संसद की सुरक्षा को तार-तार कर रहे हैं. इस वीडियो का कोई भी गलत मकसद के लिए प्रयोग कर सकता है. आतंकी इसे देखकर संसद से हमले की योजना बना सकते हैं. यह बहुत गलत है. हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं."

वहीं विपक्ष का भी कहना है कि मान ने यह वीडियो बनाकर संसद की सुरक्षा से खिलवाड़ किया है. बताया जा रहा है कि मान ने इस वीडियो में फिल्माया है कि कैसे कोई सांसद संसद के मुख्य गेट से दाखिल होते हुए संसद में दाखिल होते हैं. इस वीडियो को बनाते समय मान ने बाकायदा कमेंट्री करते हुए समझाया है.

वीडियो पर मचे बवाल के बाद आप सांसद मान ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा, "मैंने तो वीडियो की शुरुआत में कहा कि लोकतंत्र में लोग बड़े हैं नेता नहीं. मैं अपनी सरकारी गाड़ी में आया किसी प्राइवेट गाड़ी में नहीं आया. मैंने अपने वीडियो में यह बताया है कि लोकसभा में जीरो ऑवर में कैसे सवाल पूछे जाते हैं. लोगों ने बारिश धूप में खड़े होकर हमारे लिए वोट किया. हम उनके सवाल पूछने की प्रक्रिया को इतना गोपनीय कैसे कर सकते हैं."

भगवंत मान ने आगे कहा, "अगर स्पीकर महोदया को इसमें कुछ गलत लगता है, तो वह मुझे नोटिस दें. मैं इसका जवाब दूंगा."

मान के इस वीडियो पर आप नेता संजय सिंह ने उनका बचाव करते हुए कहा, "भगवंत मान के वीडियो पर हल्ला मचाने वालों का मकसद साफ़ है कि 140 सांसद अपने क्षेत्र और देश की जनता की समस्या चाहकर भी नही उठा सकें."

वहीं इस मामले में लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने संज्ञान लिया है. सुमित्रा महाजन ने भगवंत मान को बुलाकर मामले की जानकारी ली. संसद की सुरक्षा से जुड़े मामले में रिपोर्ट मांगी जाएगी. मामले की पूरी जांच के बाद कोई फैसला लिया जाएगा.

गौरतलब है कि संसद के सुरक्षा नियमों के मुताबिक सदस्यों को मोबाइल फोन लेकर जाने की इजाजत तो होती है, लेकिन उन्हें परिसर में किसी भी तरह की रिकॉर्डिंग से मनाही होती है. सांसद सदन के अंदर भी फोन लेकर जाते हैं, लेकिन वहां जैमर लगे होने कारण उनके फोन में नेटवर्क नहीं आता.

'दोबारा करेंगे तो जेल जाएंगे'

इस बीच संसदीय कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आप सांसद पर निशाना साधा है. नकवी ने कहा, "एक तरफ आतंकवादी हमला करने का मौका तलाश रहे हैं, ऐसे में संवेदनशील जानकारी देना खतरनाक है."

संसदीय कार्य राज्यमंत्री नकवी ने साथ ही कहा, "दोबारा करेंगे तो भगवंत मान जेल जाएंगे. चोरी और सीनाजोरी नहीं चलती."

इस बीच आप सांसद भगवंत मान ने आज संसद भवन पहुंचने से पहले अपनी यात्रा का लाइव वीडियो नहीं प्रसारित किया. हालांकि उन्होंने गुरुवार को ऐसा फिर से करने का एलान किया था.

First published: 22 July 2016, 11:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी