Home » इंडिया » Aap MP Bhagwant mann suspended from Lok Sabha on Video Issue
 

विवादित वीडियो: आप सांसद भगवंत मान लोकसभा से निलंबित

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 December 2016, 14:40 IST
(एजेंसी)

आम आदमी पार्टी के लोकसभा सदस्य भगवंत मान को संसद की सुरक्षा-व्यवस्था से खिलवाड़ करने और आपत्तिजनक वीडियो बनाने की वजह से शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया है.

मान को यह सजा लोकसभा सदस्य किरीट सोमैया की अध्यक्षता वाली समिति ने दी है. समीति ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में मान को दोषी करार देते हुए वर्तमान  सत्र की बाकी मियाद के लिए निलंबित करने की सिफारिश की थी.

आप सांसद भगवंत मान पर आरोप है कि उन्होंने संसद भवन परिसर का वीडियो बनाकर उसे सोशल मीडिया पर अपलोड किया. इसे संसद की सुरक्षा को बड़ा खतरा बताया जा रहा था.

संसद की सुरक्षा से खिलवाड़ का आरोप

समिति ने लोकसभा के पटल पर पेश की गयी रिपोर्ट में कहा है कि मान का संसद भवन परिसर की वीडियोग्राफी करने वाला आचरण अत्यधिक आपत्तिजनक है.

समिति के मुताबिक उनका यह व्यवहार साबित करता है कि वह सदन के सदस्य के रूप में अपने उत्तरदायित्वों से अनभिज्ञ हैं. उन्होंने सदस्य की गरिमा के प्रतिकूल काम करके संसद भवन और उससे जुड़े लोगों की सुरक्षा को खतरे में डाला है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि मान ने समिति द्वारा इस संबंध में पूछे जाने पर संतुलित आचरण नहीं अपनाया. समिति के सदस्यों के सवालों पर उनके विरोधाभासी जवाबों को स्पष्ट करने के लिए उन्हें कई अवसर दिए गए लेकिन इसके बावजूद उनमें सुधार नहीं हुआ.

उन्होंने 28 नवंबर को समिति को बताया कि वह इस संबंध में पहले दिए गए अपने पत्रों को आंशिक रूप से वापस ले रहे हैं और इसके लिए बिना शर्त माफी मांग रहे हैं.

किरीट सोमैया समिति की सिफारिश मंजूर

समिति ने फिर उन्हें एक और मौका दिया लेकिन इस मौके पर भी वह अपनी पहले की टिप्पणी ही दोहराते रहे. उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि उनके व्यवहार से संसद की सुरक्षा व्यवस्था को कोई खतरा है.

संसद मान को निलम्बित करने का प्रस्ताव पेश करते हुए किरीट सोमैया ने कहा कि सदस्य का व्यवहार अत्यंत आपत्तिजनक है और समिति उन्हें चालू सत्र की शेष अवधि के लिए निलम्बित करने की सिफारिश करती है.

समिति की सिफारिशों को लोकसभा ने मंजूर कर दिया है, जिसके बाद उन्हें अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया है. 

First published: 9 December 2016, 14:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी