Home » इंडिया » abc file fir on arvind kejriwal on delhi women commission
 

दिल्ली महिला आयोग मामला: केजरीवाल के खिलाफ एसीबी ने दर्ज कराई एफआईआर

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2016, 16:59 IST
(पीटीआई)

दिल्ली में एंटी करप्शन ब्रांच (एसीबी) ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ भ्रष्टाचार के एक मामले में एफआईआर दर्ज की है. केजरीवाल पर यह एफआईआर दिल्ली महिला आयोग में 85 लोगों की नियुक्ति में हुई कथित धांधली के सिलसिले में दर्ज की गई है.

एसीबी की एफआईआर में मुख्यमंत्री केजरीवाल पर भ्रष्टाचार और आपराधिक साजिश की कई धाराओं में दर्ज की गई है.  इसके बाद मुख्यमंत्री केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा, "मेरा कसूर क्या है? पूरी एफआईआर में नहीं बताया कि मेरा क्या रोल है. किसी भी एफआईआर में मुख्यमंत्री का नाम ऐसे ही नहीं डाला जाता है." 

पीएम के इशारे पर एफआईआर

केजरीवाल ने कहा, "मुझ पर यह एफआईआर पीएम के इशारे पर हुआ है. हम इस एफआईआर का षड़यंत्र पूरे देश के सामने रखेंगे. जांच रिपोर्ट में मेरा नाम नहीं है, लेकिन अपराधियों की सूची में मेरा नाम है. किसी भी मुख्यमंत्री का नाम ऐसे तो नहीं आ जाता है."

गौरतलब है कि दिल्ली महिला आयोग में कर्मचारियों की भर्ती के मामले में एंटी करप्शन ब्यूरो ने सोमवार को एक बार फिर डीसीडब्लू में जाकर दस्तावेजों की छानबीन की थी और आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल से घंटों पूछताछ की थी.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, "एफआईआर की ड्राफ्टिंग प्रधानमंत्री कार्यालय में हुई थी. यहां तक कि मीणा को कोई जानकारी नहीं थी. यह दिल्ली सरकार को अस्थिर करने की साजिश है. अगले कुछ दिनों में विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर पूरा खुलासा किया जाएगा."

85 लोगों की भर्ती का मामला

स्वाति मालीवाल का इस पूरे मामले में कहना है कि भर्ती नियमों के मुताबिक हुई है और यह कार्रवाई एक साजिश के तहत की जा रही है.

एसीबी ने यह कार्रवाई महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष बरखा शुक्ला सिंह की शिकायत पर की है. शिकायत में आरोप लगाया गया कि स्वाति मालीवाल ने महिला आयोग में जरूरत से ज्यादा 85 लोग भर्ती किए.

शिकायत के मुताबिक भर्ती प्रक्रिया के दौरान नियमों का पालन नहीं किया गया. बरखा का आरोप है कि भर्ती किए गए 90 फीसदी लोग 'आप' के कार्यकर्ता हैं.

दिल्ली महिला आयोग में भर्ती के मामले में स्वाति मालीवाल और अरविंद केजरीवाल के खिलाफ दर्ज एफआईआर की कॉपी (ट्विटर)
First published: 21 September 2016, 16:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी