Home » इंडिया » abdul basit: peace process with india suspended
 

पाकिस्तान उच्चायुक्त: भारत के साथ शांति वार्ता रद्द

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 April 2016, 20:53 IST

भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्‍दुल बासित ने आज कहा है कि हमारी ओर से भारत के साथ शांति प्रक्रिया स्थगित हो चुकी है. बासित ने कहा कि भारत-पाक के बीच अविश्वास की सबसे बड़ी खाई जम्मू-कश्मीर विवाद है.

उन्होंनेे बिना भारत का नाम लिए परोक्ष तौर पर कहा कि ये बात हर कोई जानता है कि पाकिस्तान में कौन अशांति फैला रहा है और कौन उसे लगातार अस्थिर करने की कोशिश कर रहा है.

बासित का बयान पाकिस्तानी मीडिया में पठानकोट हमलों की जांच के लिए भारत के दौरे पर आये पाकिस्तान के जांच दल की खबरों के बाद आया है.

पढ़ें: पाकिस्तान: अजीत डोभाल का हैंडलर है गिरफ्तार कथित रॉ एजेंट

पाक उच्चायुक्त बासित ने भारत पर आरोप लगाते हुए कहा कि पाकिस्तान में अरेस्ट हुआ कुलभूषण जाधव इस बात का सबूत है कि पाकिस्तान में कौन अशांति फैला रहा है.

बासित ने एनआईए के पठानकोट हमलों की जांच को लेकर पाकिस्तान का दौरे के बारे में कहा कि यह दोनों देशों के बीच कोई लेन-देन का मामला नहीं है.

इसके साथ ही उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि पठानकोट जांच के लिए आई पाकिस्तान की टीम ने कहा है कि भारत ने उनके साथ कोई सहयोग नहीं किया.

पढ़ें: डोभाल का नाम, जाधव की गिरफ्तारी, पाक जेआईटी के दौरे के समय ही क्यों उछले?

यही नहीं बासित ने मसूद अजहर के बैन पर चीन के वीटो की भी तारीफ की. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने हमेशा शांति का समर्थन किया है. हमने इसकी मिसाल पेश की है, मसलन हमने पीस प्रॉसेस को सपोर्ट करने के लिए यूएन के शांति मिशन में सबसे बड़ा दल भेजा है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने दिसंबर में क्रिसमस के दिन अफगानिस्तान के दौरे के दौरान अचानक लाहौर यात्रा करके नवाज शरीफ को जन्मदिन की बधाई दी.

तब पूरे विश्व को लगा कि भारत और पाक के मध्य शांतिवार्ता में तेजी आएगी, लेकिन इसके कुछ ही दिनों के बाद पंजाब के पठानकोट में फिदायीन हमले के कारण दोनों देशों के मध्य स्थिति जस की तस बनी हुई है.

First published: 7 April 2016, 20:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी