Home » इंडिया » abhinandan varthaman released by pakistan welcome back abhinandan
 

एयरफोर्स के लिए विंग कमांडर अभिनंदन के परिवार का समर्पण जानकर आप हो जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 March 2019, 12:33 IST

भारत के जांबाज पायलट अभिनंदन वर्थमान आज अपने वतन लौट रहे हैं. जब से पाकिस्तानी सेना द्वारा अभिनंदन के पकड़े जाने की खबर सामने आई है, तब से सोशल मीडिया पर इन्हें जल्दी वापस लाने की मांग की जा रही थी.

गुरुवार को इमरान खान ने संसद में ऐलान किया था कि वे विंग कमांडर अभिनंदन को वे भारत वापस लौटा देंगे. इस खबर के सामने आते ही पूरे देश में खुशियों की लहर छा गई. वतन वापसी की खबर के बाद से सोशल मीडिया पर लोग #WelcomeBackAbhinandan ट्रेंड हो रहा है.

विंग कमांडर अभिनंदन चेन्नई के रहने वाले हैं. अपने घर में सिर्फ वे ही एक सेना में शामिल नहीं है, बल्कि उनके परिवार के ज्यादातर सदस्य सेना से ताल्लुक रखते हैं. अभिनंदन के पिता पूर्व फाइटर पायलट हैं. उनकी मां एक डॉक्टर हैं. अभिनंदन की शादी हो चुकी है. खबरों के मुताबिक, अभिनंदन की पत्नी तन्वी मारवाह भी एयर फोर्स में अपनी सेवाएं दे चुकी हैं.

इतना ही नहीं अभिनंदन के भाई भी भारतीय वायुसेना में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. वहीं, हम अभिनंदन की बात करेंं तो विंग कमांडर अभिनंदन (34) नैशनल डिफेंस एकेडमी के छात्र रह चुके हैं. वे मिग-21 बिसान स्कवैड्रन एसाइन होने से पहले वह सुखोई-30 फाइटर पायलट उड़ाते थे. विंग कमांडर एक टीवी शो में नजर आ चुके हैं. इस दौरान उन्होंने कहा था अच्छा फाइटर पायलट बनने के लिए बैड एटिट्यूड होना जरूरी है.

इसके साथ ही अभिनंदन के पिता रिटायर्ड एयर मार्शल सिम्हाकुट्टी वर्थमान फिल्ममेकर मणिरत्नम की तमिल फिल्म 'कातरू वेलियिदाई' के लिए सलाहकार बने थे. साल 2017 में आई तमिल फिल्म 'काटरू वेलियीडाई' में सिम्हाकुट्टी कंसल्टेंट के तौर पर काम किया था. फिल्म को डायरेक्टर मणिरत्नम ने डायरेक्ट किया था और फिल्म की कहानी 1999 में भारत और पाक के बीच हुए कारगिल युद्ध पर आधारित है.

बता दें कि भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्थमान को बुधवार को पाकिस्तानी सेना ने कैद कर लिया था. खबरों के मुताबिक, पाकिस्तानी विमान ने भारतीय हवाई सीमा में घुसने की कोशिश की, तो विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान का F-16 विमान मार गिराया. इसी दौरान उनका विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया. वे पैराशूट से कूदे, लेकिन कुछ देर बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें अपने हिरासत में ले लिया, जिसके बाद से पूरा देश उनकी वापसी को लेकर दुआ कर रहा है.

पाकिस्तान ने इतने समय तक टाली अभिनंदन की रिहाई, वापस भेजने के खिलाफ कोर्ट में याचिका दाखिल

First published: 1 March 2019, 12:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी