Home » इंडिया » abhinandan varthaman wants to return to cockpit as soon as possible
 

Pak हिरासत में 60 घंटे रहने के बाद भी जज्बा नहीं हुआ कम, अभिनंदन जल्द उड़ाना चाहते हैं फाइटर जेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 March 2019, 10:56 IST

पाकिस्तान से लौटने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान जल्द से जल्द विमान उड़ाना चाहते हैं. खबरों के मुताबिक, उन्होंने वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारियों से कहा है कि वे जल्द दी कॉकपिट में लौटना चाहते हैं. बता दें कि जांबाज पायलट अभिनंदन का पिछले 2 दिनों से एक आर्मी अस्पताल में इलाज चल रहा है.

वायुसेना के अधिकारी ने पीटीआई एजेंसी को बताया कि अभिनंदन वर्थमान ने वायुसेना के वरिष्ठ कमांडरों और इलाज कर रहे डॉक्टरों से कहा कि वे जल्द ही विमान उड़ाना शुरू करना चाहते हैं. मालूम हो कि 26 फरवरी (मंगलवार) को भारतीय वायुसेना ने PoK में घुसकर जैश के कई ठिकानों पर हमला कर नष्ट कर दिया था. इसमें कई आतंकी मारे जाने की खबर है.

भारतीय वायुसेना के मिशन को अंजाम देने के बाद सकुशल वापस लौट आए, लेकिन बौखलाए पाकिस्तान ने भारतीय क्षेत्र पर हवाई हमला कर दिया. इस दौरान पाकिस्तान ने F-16 लड़ाकू विमानों से भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन ने इसको मार गिराया. इस दौरान अभिनंदन का विमान मिग-21 भी क्रैश हो गया. हालांंकि वो बच निकले. इसके बाद वो पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में पहुंच गए. जहां उन्हें पाकिस्तानी सेना ने बंधक बना लिया.

 

इसके बाद अभिनंदन की शुक्रवार की रात वापसी हुई और उनका स्वागत भव्य तरीके से किया गया. अधिकारियों ने बताया कि सेना के रिसर्च एवं रेफरल अस्पताल के डॉक्टरों का एक समूह उनके स्वास्थ्य की स्थिति की निगरानी कर रहा है. अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तान में उत्पीड़न से गुजरने के बावजूद उनका जज्बा काफी ऊंचा है. पाकिस्तान द्वारा बंधक बनाए जाने के बावजूद भी वर्धमान ने प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने में साहस और शालीनता का परिचय दिया था जिसकी नेताओं, रणनीतिक विशेषज्ञों और पूर्व सैनिकों ने प्रशंसा की थी.

देश की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल बी एस धनोआ ने शनिवार को वर्धमान से अलग अलग भेंट की थी. उस दौरान वर्धमान ने पाकिस्तान में हिरासत के दौरान मानसिक उत्पीड़न के बारे में बताया. रक्षामंत्री ने उनके साहस की प्रशंसा की और कहा कि राष्ट्र उनकी निस्वार्थ सेवा के प्रति आभारी है.

PAK मीडिया ने रिश्तेदारों के हवाले से किया दावा, कहा- जिंदा है मसूद अजहर

First published: 4 March 2019, 10:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी