Home » इंडिया » ABP News-CVoter Survey Predicts BJP will Loss Madhya Pradesh, Rajasthan and Chhattisgarh election
 

ABP News-C voter survey: राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ से होगा भाजपा का सफाया, कांग्रेस करेगी राज

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 August 2018, 10:07 IST

छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा को बड़ा झटका लग सकता है. एबीपी न्यूज-सी वोटर ने सोमवार को अपना ओपिनियन पोल जारी किया है जिसमें तीनों ही राज्यों में बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना जताई गई है. इससे साफ है कि भाजपा तीनों ही जगह सत्ता से बाहर हो सकती है. यह सर्वे 1 जून से 10 अगस्त के बीच किया गया है. इसमें तीनों राज्यों में 27,968 लोगों से बात की गई है.

सोमवार (13 अगस्त) को जारी एबीपी के सर्वे ने भारतीय जनता पार्टी के साथ-साथ पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह और पीएम मोदी की सिकन बढ़ा दी है. बता दें कि मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा 15 साल से, जबकि राजस्थान में पिछली बार ही सत्ता में वापस आई है. तीनों राज्यों का चुनाव 2019 के लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है और पीएम मोदी और शाह के लिए प्रतिष्ठा का सवाल भी.हालांकि सर्वे में तीनों राज्यों में ही नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद के लिए लोगों की पहली पसंद जरूर बने हुए हैं.

पढ़ें- BJP सांसद ने कहा- पार्टी की नहीं साफ नियत, अगला चुनाव हार जाएंगे 90 फीसदी सांसद और MLA

मध्यप्रदेश-

सर्वे के अनुसार, मध्यप्रदेश में इस बार बीजेपी को 40 फीसदी वोट मिलेंगे, जबकि कांग्रेस को 42 फीसदी और अन्य को 18 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. सर्वे में बताया गया है कि राज्य की 230 विधानसभा सीटों में कांग्रेस को 117 जबकि भाजपा को 106 और अन्य को 7 सीटें मिल सकती हैं. हालांकि राज्य में सीएम तौर पर अभी भी शिवराज सिंह चौहान लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं. 42 फीसदी लोगों ने शिवराज सिंह चौहान को राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर पसंद किया है, जबकि कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया 30 फीसदी और कमलनाथ 7 फीसदी लोगों की पसंद हैं.

 

राजस्थान-

बीजेपी को सबसे ज्यादा झटका राजस्थान से लगेगा. साल 2013 के विधानसभा चुनाव में यहां बीजेपी ने जोरदार वापसी की थी और दो तिहाई बहुमत के साथ सरकार बनाई थी. लेकिन इस बार राज्य की 200 विधानसभा सीटों में कांग्रेस को 130 सीटें मिलने की उम्मीद है, जबकि भाजपा को 57 और अन्य को 13 सीटें मिल सकती हैं. वोट शेयर की बात करें तो राज्य में भाजपा को 40 फीसदी, कांग्रेस को 39 फीसदी और अन्य को 21 फीसदी वोट मिल सकते हैं. 

पढ़ें- अमित शाह ने बताई डेट, इस समय होगा 2019 लोकसभा चुनाव !

राजस्थान में सबसे बड़ा झटका मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को लगा है. वसुंधरा राजे अब राज्य के लोगों की नजर में अच्छी मुख्यमंत्री नहीं रह गई हैं. कांग्रेस के अशोक गहलोत लोगों की पहली पसंद बन गए हैं. अब लोग मुख्यमंत्री के तौर पर अशोक गहलोत को देखना चाहते हैं. सर्वे में 41 फीसदी लोगों ने अशोक गहलोत को सीएम के रूप में चुना है, जबकि वसुंधरा राजे 24 फीसदी और सचिन पायलट 18 फीसदी लोगों की पसंद हैं.

छत्तीसगढ़-

एबीपी सर्वे में छत्तीसगढ़ में भी भाजपा सत्ता से बाहर जा सकती है. सर्वे के अनुसार, राज्य की 90 विधानसभा सीटों में कांग्रेस को 54 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है, वहीं भाजपा को 33 और अन्य को 3 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. अगर वोट प्रतिशत की बात करें तो राज्य में कांग्रेस को 40 फीसदी और भाजपा को 39 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. 

पढ़ें- PM मोदी को 2019 लोकसभा चुनाव जिताने के लिए BJP में वापस आना चाहते हैं प्रशांत किशोर

हालांकि छत्तीसगढ़ में भी सीएम के तौर पर रमन सिंह लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं. सर्वे में 34 फीसदी लोगों ने रमन सिंह को मुख्यमंत्री के रूप में पसंद किया है, जबकि दूसरे नंबर पर कांग्रेस के अलग हो चुके अजीत जोगी 17 फीसदी लोगों की पसंद हैं.

First published: 14 August 2018, 8:43 IST
 
अगली कहानी